ताज़ा ख़बर

मारीशस को प्रदेश में मेडिकल कालेज खोलने का प्रस्ताव

मैरवा, एनएफए। स्वास्थ्य मंत्री अश्रि्वनी कुमार चौबे ने मारीशस को सूबे में मेडिकल कालेज खोलने का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने इस संबंध में मारिशस के प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा है। अपने पत्र में श्री चौबे ने कहा है कि मारीशस सरकार सिवान के मैरवा में सर शिव सागर रामगुलाम और डा.राजेंद्र प्रसाद के संयुक्त नाम पर मेडिकल कालेज की स्थापना करे। मैरवा में देश के पूर्व राष्ट्रपति डा.राजेंद्र प्रसाद ने 'राजेंद्र कुष्ठ केन्द्र' की स्थापना की थी। इस केन्द्र के पास 27 एकड़ जमीन है। 'ग्लोबल बिहार समिट' में मारीशस से भाग लेने आए कला संस्कृति मंत्री मुकेश्वर चुन्नी और गोपिया इंटरनेशनल के चेयरमैन एवं पूर्व सांसद महेंद्र उतचन से इस सिलसिले में बातचीत हुई है। स्वास्थ्य मंत्री ने मारीशस से आए प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में सोमवार को भोज भी दिया।


भोज में श्री चुन्नी, उनकी पत्‍‌नी सुकन्या चुन्नी एवं महेंद्र उतचन के अलावा प्रदेश की विधान पार्षद किरण घई, डा.विजयशील गौतम, डा.एम तिवारी, डा.अशोक कुमार, डा.प्रभा सिंहा आदि शामिल हुए। मारीशस ने सूबे में मेडिकल कालेज अस्पताल खोलने का मन बनाया है। कालेज निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने मारीशस के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री राजेश जीता शनिवार को राजधानी पहुंचे। मेडिकल कालेज खोलने पर सहमति जताने के बाद स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने उन्हें इसके लिए सिवान जिले के मैरवा में कुष्ठ आश्रम की 27 एकड़ जमीन देने का आश्वासन दिया है। मारीशस के प्रथम राष्ट्रपति सर शिवसागर राम गुलाम के नाम पर कालेज का नामकरण होगा।
शनिवार को स्वास्थ्य मंत्री श्री चौबे के निवास पर पहुंचे मारीशस के मंत्री ने कहा कि उनका देश यहां शैक्षणिक विकास में भागीदारी के लिए उत्सुक है। उन्होंने बताया कि वे भी आरा जिले के कुरिया गांव के रहने वाले हैं। मारीशस के लोग बिहार को आगे बढ़ते देख काफी खुश होते हैं। वहां की सरकार ने यहां मेडिकल कालेज खोलने की सहमति दे दी है। अब मैरवा के प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री से चर्चा होगी। कहा कि मारीशस जैसे छोटे से देश में चार-चार मेडिकल कालेज हैं जबकि, पांचवां मेडिकल कालेज भी खोलने की दिशा में काफी प्रगति हुई है। भारत सरकार मारीशस में आइआइटी खोलने जा रही है।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: मारीशस को प्रदेश में मेडिकल कालेज खोलने का प्रस्ताव Rating: 5 Reviewed By: Vinay