ताज़ा ख़बर

‘स्वस्थ बच्चा, स्वस्थ राष्ट्र’ की परिकल्पना को करें साकारः आशा

जागरूकता रैली निकालने से पहले डीपीओ ने किया मार्गदर्शन, आंगनबाड़ी केन्द्रों से जुड़ी कार्यकर्त्रियों ने निकाली रैली 
सहारनपुर। महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं का लाभ आम जनता को मिले, इसके लिए आंगनबाड़ी से जुड़ी कार्यकर्त्रियों ने नगर की सड़कों पर जागरूकता रैली निकाली। रैली आरंभ होने से पहले जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) आशा त्रिपाठी ने कहा कि ‘स्वस्थ बच्चा, स्वस्थ राष्ट्र’ की शासकीय परिकल्पना को साकार करने के लिए विभाग से संबद्ध सभी परियोजनाओं को अपनी सक्रियता और बढ़ानी होगी। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे ही भविष्य के कर्णधार हैं। इसलिए उन्हें आरंभिक शिक्षा-स्वास्थ्य समुचित ढंग उपलब्ध हो, इसके लिए उनके अभिभावकों को जागरूक करने की जरूरत है।
सोमवार की सुबह विकास भवन के समीप नगर परियोजना से जुड़ी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री एकत्र हुईं। सबकी हाथों में सरकारी योजनाओं से संबंधित रोचक नारे व स्लोगन लिखी हुई तख्तियां थीं। रैली निकालने से पहले डीपीओ आशा त्रिपाठी ने महकमे से जुड़ी कार्यकर्त्रियों को विस्तारपूर्वक कर्तव्यबोध कराया। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के 15वें वर्ष में जब कुपोषण व टीकाकरण संबंधी नकारात्मक बातें सुनने को मिलती हैं तो वह अटपटा लगता है। इसलिए जरूरत इस बात की है कि हम सर्वप्रथम इन समस्याओं को गहराई से समझें और इसके निदान के लिए लोगों में जागरूकता पैदा कर शासकीय व विभाग से संबंधित जनहितकारी योजनाओं का उन्हें लाभ दिलाएं। इससे न सिर्फ स्वास्थ्य व शिक्षा संबंधी समस्याएं दूर होंगी, बल्कि समाजिक उत्थान में दिए अपने योगदान से सुखद अनुभूति भी होगी। इसलिए जरूरत इस बात की है, महकमे से जुड़ा हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समझे और उसका कुशलता से निर्वहन करे।
तत्पश्चात परियोजना निदेशक चंद्रशेखर ने हरी झंडी दिखाकर आंगनबाड़ी जागरूकता रैली को रवाना किया। रैली का नेतृत्व डीपीओ आशा त्रिपाठी ने किया। रैली शहर के विभिन्न मोहल्लों से भ्रमण करती हुई परियोजना कार्यालय पर पहुंची। रैली के दौरान बताया गया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों के लिए निःशुल्क टीकाकरण की व्यवस्था है। इसका नौनिहाल बच्चों को लाभ दिलाने के लिए अभिभावक निकटस्थ परियोजना कार्यालय अथवा आंगनबाड़ी केन्द्र पर आ सकते हैं। टीकाकरण का कार्य प्रत्येक शनिवार व बुधवार को होता है। इसके अलावा राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यक्रमों की भी विस्तृत जानकारी रैली के माध्यम से दी गई। इसके तहत खान-पान संबंधी एहतियात बरतने और बच्चों को पौष्टिक देने की जानकारी दी गई।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: ‘स्वस्थ बच्चा, स्वस्थ राष्ट्र’ की परिकल्पना को करें साकारः आशा Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल