ताज़ा ख़बर

कीट समूह के शैक्षिक संस्थानों में मनाया गया 73 वां स्वतंत्रता दिवस




भुवनेश्वर। कीट-कीस,कीम्स और कीट इण्टरनेशनल स्कूल में आजाद भारत का 73वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कीस में बतौर मुख्य अतिथि भारत सरकार के केन्द्रीय आयकर मुख्य आयुक्त सह अन्तर्राष्ट्रीय टैक्सेज प्रभाकांत झा, आईआरएस ने ध्वजारोहण किया जबकि विशिष्ट अतिथि के रुप में कीट-कीस के संस्थापक और लोकसभा सांसद प्रो अच्युत सामंत, कीस डीम्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो हरेकृष्ण सतपथी आदि उपस्थित होकर बच्चों को देश की आजादी में अमर स्वतंत्रता सेनानियों के अभूतूर्व योगदानों की जानकारी दी। कीट डीम्ड विश्वविद्यालय में वहां के कुलपति प्रो ऋषिकेश महंती ने बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय तिरंगा फहराया और बच्चों को संबोधित किया। कीम्स में एमबीबीएस के टॉपर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। वहीं कीट इण्टरनेशनल स्कूल में ध्वजारोहण डा मोनालीसा बल, चेयरपरशन कीट इण्टरनेशनल स्कूल ने किया। चारों स्थलों पर मुख्यअतिथि और विशिष्ट अतिथिगण द्वारा बच्चों को देशप्रेम,देश के शक्तिबोध और सौंदर्यबोध की जानकारी दी गई।चारों स्थलों पर बच्चों द्वारा मार्चपास्ट का प्रदर्शन और प्रस्तुत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि उम्दा रहा।
मारवाड़ी सोसायटी ने मनाया स्वतंत्रता दिवस
स्थानीय मारवाड़ भवन में सुबह: 9.30 बजे मारवाड़ी सोसायटी भुवनेश्वर के अध्यक्ष श्री संजय लाठ ने सोसायटी के सच्चे देशभक्त 90 वर्षीय युलगकिशोर झुनझुनवाला की गरिमामय उपस्थिति में तिरंगा झण्डा फहराया। अपने हाथों से स्कूली बच्चों को मिठाइयां दी और अपने संबोधन में भारत के माननीय प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने हेतु उपस्थित सभी से अधिकारों की जगह कर्तव्यों के पालन का संदेश दिया। अवसर पर मारवाड़ी सोसायटी भुवनेश्वर के निवर्तमान अध्यक्ष महेन्द्र कुमार गुप्ता समेत सोसायटी के अनेक पदाधिकारीगण तथा स्थानीय मारवाड़ी समुदायों के अलग-अलग घटक संगठनों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे। अखण्ड भारत के 73वें स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने के लिए सभी ने मिलकर एकसाथ मिठाई सहित अल्पाहार किया। युगल किशोर झुनझुनवाला ने बताया कि आज समाज के स्वतंत्रता दिवस समारोह में आकर उनको बहुत अच्छा लगा।
जैन समाज ने मनाया रक्षाबंधन और स्वतंता दिवस 
बटालियन के कमान अधिकारी देवव्रत स्वाई के अनुसार ऐसा नागरिक सम्मान भुवनेश्वर में जैन बहनों द्वारा पहली बार मिला स्थानीय तेरापंथ भवन में 15अगस्त की शाम सचमुच एक यादगार शाम रही जिसमें भुवनेश्वर तेरापंथ युवा परिषद के सौजन्य से स्थानीय 120 पैदलवाहिनी के कुल 120 जवानों को सादर आमंत्रित कर उनका ससम्मान आदर-सत्कार किया गया। कमान अधिकारी श्री देवव्रत स्वाईं ने बटालियन की ओर से तेरापंथ युवा परिषद के सम्मान को सहर्ष स्वीकार करते हुए 120 पैदलवाहिनी की ओर से तेरापंथ युवा परिषद को भी अपनी बटज्ञलियन की ओर से सम्मानित किया। अवसर पर प्रस्तुत कार्यक्रम ह्यह्यएक भारत:श्रेष्ठ भारतह्णह्ण के तहत ह्यह्यशपथ रक्षा कीह्णह्ण की प्रस्तुति अभूतपूर्व रही। राष्ट्रगान से आरंभ कार्यक्रम,देशभक्ति गीत-नृत्य और जवानों की कलाइयों पर जैन समाज की बहनों द्वारा सस्नेह बांधी गई राखी जैसे सभी कार्यक्रम लाजवाब थे। प्रस्तुत देशभक्ति नृत्य-गायन तेरापंथ युवा परिषद के द्वारा बहुत ही अच्छा था। सबसे अच्छा लगा बालकलाकार आयशा और काव्या का देशभक्ति पर आधारित नृत्य जो अतिमोहक रहा। वहीं ओडिशा के अवकाशप्राप्त लेफ्टीनेंट जेनरल श्री नारायण महंती,ओडिशा के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी श्री अरुण बोथड़ा,कमान अधिकारी देवव्रत स्वाईं आदि का संबोधन भी उपस्थित लोगों के मन में देशप्रेम की भावना का संचार कर दिया। मंचसंचालक श्री वीरेन्द्र बेताला द्वारा तेरापंथ युवा परिषद के उद्भव और विकास के साथ-साथ नि:स्वार्थ समाजसेवा के पर्याय के रुप में भुवनेश्वर जैन समाज का योगदान सराहनीय रहा। अवसर पर स्थानीय भुवनेश्वर मध्य के विधायक श्री अनन्त नारायण जेना के साथ-साथ जैन समाज,माहेश्वरी समाज,मारवाड़ी सोसायटी भुवनेश्वर,परशुराम मित्रमण्डल भुवनेश्वर,मारवाड़ी युवा मंच भुवनेश्वर,मारवाड़ी महिला समिति भुवनेश्वर,फ्रेण्ड्स आफ ट्राइबल सोसाइटी भुवनेश्वर,तेरापंथ महिलामण्डल और आपणो परिवार भुवनेश्वर आदि के सदस्यों की उपस्थित ने भी आयोजकों के उत्साह और मनोबल को खूब बढ़ा दिया।120 पैदल वाहिनी भुवनेश्वर के जवान समारोह से वापस लौटते समय नम आंखों से वापस लौटे तो उनकी जैन बहनों की आंखें भी नम थी। प्रस्तुति : अशोक पाण्डेय
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: कीट समूह के शैक्षिक संस्थानों में मनाया गया 73 वां स्वतंत्रता दिवस Rating: 5 Reviewed By: newsforall.in