ताज़ा ख़बर

‘बुक 6 मिलियन स्माइल’ अभियान के भाग के रूप में एनजीओज़ बुक ए स्माइल से लगभग 60 लाख रूपये की निधि प्राप्त करेंगे

बुक ए स्माइल, कैटो के साथ साझेदारी कर भारत में एनजीओज़ के लिये निधि जुटाने हेतु बड़े आनलाइन कार्यक्रम में सहयोग करता है 
मुम्बई। बुक ए स्माइल, बुक माय शो की एक चैरिटी (दान) पहल, भारत में एनजीओज़ (गैर-सरकारी संगठन) के लिये सबसे बड़े आनलाइन निधि संग्रहण कार्यक्रम हेतु कैटो, आनलाइन फंडिंग मंच के साथ सहयोग में शामिल हो गया है। ‘बुक 6 मिलियन स्माइल’ नामक अभियान के हिस्से के रूप में बुक ए स्माइल एनजीओज़ के लिये लगभग 60 लाख रूपये (6 मिलियन) की निधि प्रदान करेगा। 6 महीने (अगस्त 2017 से जनवरी 2018) की अवधि के इस अभियान का उद्देश्य एनजीओज़ को सशक्त बनाना है। इस अभियान के एक हिस्से के रूप में एनजीओज़ को देश के तमाम ज्वलंत मुद्दों और समस्याओं के समाधान हेतु कैटो पर निधि जुटाना होगा, बुक ए स्माइल हमेशा जुनून के साथ इस दिशा काम करता रहा है। इसमें शामिल हैं- डिजिटल साक्षरता और कौशल निर्माण (लाभदायक रोजगार के स्त्रोत), पशु कल्याण, वरिष्ठ नागरिक, रचनात्मक कला (संगीत, कला, खेल, थिएटर आदि शामिल हो सकते हैं), ग्रामीण विकास और पर्यावरण। पूरे देश के एनजीओज़ 30 सितम्बर 2017 तक के माध्यम से www.bookasmile.ketto.org पर पंजीकरण करा सकते हैं। अभियान की अवधि के अंत में अधिकतम निधि जुटाने वाले शीर्ष 6 एनजीओ को 45 लाख रूपये की राशि प्राप्त होगी। प्रत्येक महीने एनजीओ को अलग-अलग मापदण्डों पर परखा जाएगा, वे बुक ए स्माइल से 15 लाख रूपये का वित्त पोषण प्राप्त करेंगे। इस अभियान पर अपने विचार साझा करते हुए बुक ए स्माइल प्रमुख, फरज़ाना कामा बालपाण्डे ने कहा, ‘‘पूरे देश के एनजीओस् ने भारत के कुछ सबसे विशिष्ट मुद्दों को सुलझाने के लिए निरंतर काम किया है। हालाकि, अक्सर उनके प्रयास चुनौतियों के सामने कारगर नहीं हो पाते हैं, जिनमें से सबसे सामान्य चुनौति धन और संसाधनों की कमी है। यही कारण है कि बुक ए स्माईल और कैटो एक साथ कार्य करने हेतु साथ आए हैं। हम सभी गैर-सरकारी संगठनों को अपने दम पर धन जुटाने के लिये एक मंच प्रदान करना चाहते हैं, ताकि वे अपने प्रयासों को और अधिक कारगर बनाने में सक्षम हो सकें। बुक ए स्माइल पर हमने उन्हें प्रोत्साहित करने और उनके प्रयासों को पुरस्कृत करने हेतु 60 लाख रूपये तक का वित्त पोषण किया है। वास्तव में हम यह आशा करते हैं कि भारतभर से एनजीओज़ हमारी इस पहल में भाग लेने हेतु आगे आएं।’’ कैटो के सह-संस्थापक, कुणाल कपूर ने कहा, ‘‘ ‘बुक 6 मिलियन स्माइल्स’, हेतु एनजीओज़ के लिये निधि जुटाने के प्रयास में भारत के सबसे बड़े आॅनलाइन निधि संग्रहण कार्यक्रम के लिये कैटो के साथ काम करने पर हम उत्साहित हैं। इस प्रकार हम उन्हें सशक्त बनाना और इस दिशा में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं। हम आशा करते हैं कि कई एनजीओज़ इस अवसर का लाभ उठाएंगे तथा भारत की कुछ सबसे बड़ी समस्याओं के निदान हेतु हमारे इस प्रयास के तहत हमारे मंच का उपयोग करेंगे।’’ https://youtu.be/cLjutnnz-eg यहां फरज़ाना कामा बालपाण्डे और कुणाल कपूर की ओर से इस हेतु एक वीडियो संदेश है।  
जाने बुक ए स्माइल के बारे में 
बुक ए स्माइल (बीएएस) भारत के प्रमुख आॅनलाइन मनोरंजक टिकट ब्राण्ड बुक माय शो द्वारा संचालित एक पहल है। विशेष प्रयासों का समर्थन करने और भारतभर में वंचित लोगों के जीवन को समृद्ध बनाने की दृष्टि से शुरू की गई यह पहल एक आमंत्रित समुदाय हेतु खेल, सिनेमा, कला, रंगमंच और संगीत जैसी गतिविधियों और अनुभवों को अपने जीवन मंे शामिल करके प्राप्त होने वाले अवसरों पर भरोसा सुनिश्चित करने के लिये कईं ऊर्जाओं का निवेश करती है। बुक ए स्माइल पहल का परिचालन 2014 से किया जा रहा है और बुक माय शो एप्पलिकेशन और वेबसाइट पर भी इसे एकीकृत किया गया है। बुक माय शो के विशाल ग्राहक आधार के साथ यह पहल विशेष कारणों के लिये धन जुटा रही है, जिसके तहत प्रत्येक उपभोक्ता अपनी इच्छानुसार 1 से 5 रूपये तक का योगदान चैरिटी के रूप में प्रति लेनदेन पर कर सकता है।
बुक माय शो को इस प्रकार समझें 
बुक माय शो, (बिग ट्री इंटरटैन्मेंट प्रा.लि.), भारत का सबसे बड़ा आॅनलाइन मनोरंजक टिकट बुकिंग मंच है, जो उपयोगकर्ताओं को सिनेमा, खेल और लाइव कार्यक्रमों के टिकट अपनी वेबसाइट, मोबाइल एप्पलिकेशन और मोबाइल साइट जैसे आॅनलाइन तरीकों के माध्यम से बुक करने की सुविधा प्रदान करता है। 1999 में मुम्बई, भारत में स्थापित और 2007 में लांच किया गया, बुक माय शो वर्तमान में देशभर के 400 से अधिक शहरों और महानगरों में अपनी उपस्थिति के साथ लाखों ग्राहकों की मनोरंजन की मांग की पूर्ति कर रहा है।  
कैटो क्या है 
वरूण सेठ, ज़हीर एडेनवाला और कुणाल कपूर द्वारा 2012 में स्थापित, कैटो, एशिया का सबसे बड़ा निधि जुटाने वाला मंच है, जिसने विभिन्न सामाजिक, स्वास्थ्य और उद्योग उपक्रम संबंधी कारणों हेतु 2 लाख से अधिक लोगों से 100 करोड़ से अधिक की निधि जुटाई है। यह सहकर्मी से सहकमी के माध्यम से धन जुटाने की अवधारणा के द्वारा एनजीओज़, कार्पोरेट्स और व्यक्तियों को उनके सामाजिक प्रयासों को मजबूती प्रदान करने का कार्य करता है।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: ‘बुक 6 मिलियन स्माइल’ अभियान के भाग के रूप में एनजीओज़ बुक ए स्माइल से लगभग 60 लाख रूपये की निधि प्राप्त करेंगे Rating: 5 Reviewed By: newsforall.in