ताज़ा ख़बर

अशांत कश्मीर में सुरक्षाकर्मियों व प्रदर्शनकारियों में संघर्ष, युवक की मौत, मृतकों की संख्या 69 हुई

सांसद के घर जोरदार हमला, लगाई आग 
श्रीनगर। कश्मीर में जारी हिंसा शांत होने का नाम नहीं ले रही है। बुधवार को सुरक्षाबलों और प्रदर्शकारियों के बीच हुई झड़प में एक 15 साल के लड़के की मौत हो गई है। इसी के साथ घाटी में मरने वालों की संख्या 69 पहुंच गई है। बुधवार को पुलिस और सेना ने उत्तरी कश्मीर के लाडूरा गांव में छापेमारी की कार्रवाई की। इस दौरान प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प हुई। विरोध प्रदर्शन के बाद सेना और पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने उत्तरी कश्मीर के सोपोर इलाके के लाडूरा गांव में रेड डाली। पुलिस और सेना के गांव में घुसने के दौरान कुछ युवक सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे, जो बाद में संघर्ष में बदल गया। पुलिस और सेना की कार्रवाई में 15 साल के दानिश की मौत हो गई। दानिश मंजूर घाटी के नादीहल गांव का रहने वाला है। दानिश मंजूर और 6 अन्य लोगों को घायल होने के कारण अस्पताल लाया गया था। जिसमें दानिश की मौत हो गई, बाकी लोगों का इलाज जारी है। ताजा घटना ऐसे समय हुई जब यह माना जा रहा था कि कश्मीर के हालात सुधर रहे हैं। इसी के चलते 30 अगस्त को अशांत पुलवामा शहर से कर्फ्यू हटा लिया गया था। वहीं घाटी में तनाव को कम करने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल 4 सितंबर को कश्मीर का दौरा करेगा। गौरतलब है कि 8 जुलाई को सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के कथित कमांडर बुरहान वानी को मार गिराया था। जिसके बाद से घाटी मे विरोध प्रदर्शन और हिंसा का दौर चल रहा है। कश्मीर में जारी हिंसा को लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला समेत अन्य नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत भी की थी।
सांसद के घर पर हमला कर लगाई आग 
साउथ कश्मीर के कुलगाम में भीड़ ने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के सासंद नजीर अहमद के घर में हमला करके आग लगा दी। जिस समय भीड ने सासंद के घर में हमला किया, वहां कोई मौजूद नहीं था। इससे पहले जम्मू कश्मीर सरकार के मंत्री के घर पर भी हमला किया गया था। राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री नईम अख्तर के घर पर पेट्रोल बम फेंके गए थे। हमला तब हुआ जब मुख्यमंत्री महबूबा लगातार अलगाववादियों के खिलाफ सख्त तेवर दिखा रही थी। पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों द्वारा सांसद के घर पर हमला उस घटना के बाद हुआ, जिसमें सुरक्षाबलों ने सरकार विरोधी और आजादी के समर्थन में नारेबाजी करने पर प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पैलेट्स का इस्तेमाल किया था। इसमें दर्जनों प्रदर्शनकारी घायल हो गए। दो दिन की शांति के बाद घाटी में एक बार फिर हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला। गौरतलब है कि सेना और पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने उत्तरी कश्मीर के सोपोर इलाके के लाडूरा गांव में रेड डाली। पुलिस और सेना के गांव में घुसने के दौरान कुछ युवक सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे, जो बाद में संघर्ष में बदल गया।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: अशांत कश्मीर में सुरक्षाकर्मियों व प्रदर्शनकारियों में संघर्ष, युवक की मौत, मृतकों की संख्या 69 हुई Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल