ताज़ा ख़बर

त्योहारी सीजन में वैसेलीन लोशंस के साथ ऐसे पाएं दमकती त्वचा

डा.अपर्णा शांतानम बता रही हैं नुस्खें कि कैसे त्योहारी सीजन में बेहद व्यस्तता के बावजूद आप अपनी त्वचा की चमक व दमक बरकरार रख सकती हैं। अक्टूबर शुरू होते ही आप खुद को त्योहारों के उत्साह में डूबा पाएंगी, जिसमें आप ढेर सारी पार्टियों में जाएंगी और शायद ऐसी ही पार्टी की मेजबानी भी करें। यह बताने की जरूरत नहीं है कि लगातार मेकअप लगाने, तेल-मसालों वाला भोजन करने और त्योहारों के दौरान नींद पूरी नहीं होने से आपकी त्वचा अपनी प्राकृतिक रंगत, स्वास्थ्य और दमक खो सकती है। हालांकि आप इस त्योहारी सीजन में अपनी त्वचा को वैसेलीन लोशंस के साथ माइश्चाइज कर उसकी रंगत बरकरार रख सकती हैं। डा.अपर्णा शांतानम आपको कुछ ऐसे नुस्खें बता रही हैं, जिन्हें आसानी से अपनाकर आप इस दिवाली पर अपनी त्वचा की शानदार दमक को बरकरार रख सकती हैं।  
शुरूआती तैयारी : अपने खान-पान को लेकर कुछ नियम बनाएं और उन्हें लिखें। आपकी त्वचा के लिए जो उपयुक्त रहता हो उस लोशन से त्वचा को माइश्चाराइज करती रहें। त्वचा को गहराई से पोषण देने के लिए वैसेलीन डीपरिस्टोर और वैसेलीन को बहुत अच्छे विकल्प हैं। इसके साथ ही नियमित अंतराल पर पानी पीकर अपने शरीर को अच्छी तरह हाईड्रेंट रखें।
ऐसे खाद्य पदार्थ जिनसे आपको परहेज़ करना है : आपको मुख्य रूप से जिस खाद्य वस्तु से परहेज़ करना है वह है मीठा। इससे शरीर में जलन बढ़ती है और त्वचा की चमक फीकी पड़ती है। रिफाइंड आटे यानी मैदा से बनेहुए खाद्य पदार्थों से परहेज़ करना भी सही रहेगा। 
त्वचा की देखभाल का तरीका : नियमित तौर पर क्लीज़िंग और उसके बाद माश्चाराइजर अवश्य लगाएं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी कोहनी, घुटनों और पीठ पर भी माश्चाराइजर लगाएं। सोने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे पर जरा सा भी मेकअप नहीं हो और अपनी त्वचा को सांस लेने का मौका दें।
बिना मेकअप के दमकें : नियमित तौर पर त्वचा की देखभाल और उसे माश्चाराइज करें। प्रोटीन और एंटी-ऑक्सिडेंट की अधिक मात्रा वाले स्वस्थ आहार का सेवन करें। कम से कम 7 घंटे की अच्छी नींद से भी आपकी त्वचा को काफी फायदा होता है।  
सही माश्चराइजर चुनें :  ऐसा लोशन इस्तेमाल करना बेहद महत्वपूर्ण है, जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए बिलकुल उपयुक्त हो। आप मलाई और तेल जैसे पारंपरिक घरेलू नुस्खें भी अपना सकती हैं, जो आपको थोड़े समय के लिए परिणाम देते हैं या फिर एक असरदार माश्चाराइजिंग लोशन अपना सकती हैं, जो आपको 24 घंटे की सुरक्षा प्रदान करे।  
त्योहारी सीज़न के बाद : आपको खानपान पर थोड़ी सख्ती बरतनी होगी और कम काब्र्स वाला भोजन लेना होगा। मिठाई एकदम बंद करनी होगी और मेकअप पर कम से कम करना होगा। आपका पूरा ध्यान त्वचा को अच्छी तरह माश्चाराईज करने पर होना चाहिए, जिससे उसकी दमक जल्दी लौट आए। तो फिर इंतज़ार किस बात का, इन नुस्खों को अपनाइएं और पाएं इस त्योहरी सीज़न के लिए दमकती हुई त्वचा!
राजीव रंजन तिवारी (संपर्कः 8922002003) 
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: त्योहारी सीजन में वैसेलीन लोशंस के साथ ऐसे पाएं दमकती त्वचा Rating: 5 Reviewed By: newsforall.in