ताज़ा ख़बर

मुज़फ़्फ़रनगर रेल हादसे में सात पर गिरी गाज, चार अधिकारी निलम्बित, तीन को छुट्टी पर भेजा गया

मुज़फ़्फ़रनगर। खतौली में शनिवार को हुए रेल हादसे में रेलवे के चार अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही तीन आला अधिकारियों को छुट्टी पर भेजा गया है। रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि रेलवे के चार अधिकारियों सीनियर डिवीजनल इंजीनियर, असिस्टेंट डिवीजनल इंजीनियर, सीनियर सेक्शन इंजीनियर (पाथवे), जूनियर इंजीनियर (पाथवे) को निलंबित किया गया है। इसके अलावा, उत्तर रेलवे के चीफ़ ट्रैक इंजीनियर का तबादला किया गया है। दिल्ली रेल मंडल के डीआरएम और उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक छुट्टी पर भेजे गए हैं। रेलवे बोर्ड के मेंबर (इंजीनियरिंग) भी छुट्टी पर भेजे गए हैं। खतौली के पास हुए कलिंग उत्कल एक्सप्रेस हादसे में ढाई दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और करीब ढाई सौ लोग घायल हुए थे। इस हादसे में कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह ट्रेन पुरी से हरिद्वार जा रही थी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को सुबह पौने 11 बजे ये ट्वीट करके बताया था कि केंद्रीय रेलवे बोर्ड को आज ही शुरुआती सबूतों के आधार पर जिम्मेदारी तय करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा था कि बोर्ड के कामकाज में किसी तरह की ढील की इजाजत नहीं दी जाएगी।  
सनसनीखेज खुलासा, गैंगमैन के ऑडियो में सच सामने आया 
टूटी पटरी से उत्कल एक्सप्रेस ट्रेन को गुजारने में रेलवे की बड़ी लापरवाही का खुलासा एक गेटमैन के ऑडियो ने कर दिया है। कीमैन, गैंगमैन और जेई तक काटी पटरी को बिना वेल्डिंग लाइन में फिट कर चले गए। ट्रैक पर लाल झंडी भी नहीं लगाई गई थी। रोजमर्रा की तरह उत्कल धड़धड़ाते हुए गुजर रही थी, लेकिन चार डब्बे ही पार हो पाए और कटी पटरी का टुकड़ा उछलकर बाहर आ गया। इसके बाद अगले ही पल यह भयावह हादसा हो गया। खतौली में सफेदा मोड़ फाटक के एक गेटमैन को रेलवे के एक पूर्व कर्मचारी का फोन आता है। हादसे के बाद हुई बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। गैंगमैन के साथ बातचीत के ऑडियो में यह सच भी सामने आया है कि सकौती पुल के नीचे दो दिन पहले ही रेल की पटरी कई दिनों तक टूटी रही। गाड़ियां टूटी पटरी से ही गुजरती रही। जहां पटरी टूटी थी, वहां दो स्लिपर भी नीचे दब गए। अचानक पटरी की जांच में पता चला तो हाथ-पांव फूल गए। जेई को लापरवाही पर दिल्ली से नोटिस भी मिला था।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: मुज़फ़्फ़रनगर रेल हादसे में सात पर गिरी गाज, चार अधिकारी निलम्बित, तीन को छुट्टी पर भेजा गया Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल