ताज़ा ख़बर

महिन्द्रा ने की रायपुर (छत्तीसगढ़) में अपनी नई इलेक्ट्रिक सिटी स्मार्ट कार ‘ई2ओ प्लस’ की लांचिंग की घोषणा

‘ई2ओ प्लस’ रायपुर में बिजली के वाहनों के प्रवेश को चिन्हित किया है, इसकी कीमत रूपये 7.46 लाख से शुरू होती है (पी4 संस्करण एक्स-शोरूम छत्तीसगढ़ के लिये) 
रायपुर। महिन्द्रा इलेक्ट्रिक, विविधता के साथ 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर के महिन्द्रा समूह का एक भाग और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास और उत्पादन में अग्रणी आज अपनी नई इलेक्ट्रिक सिटी स्मार्ट कार ‘ई2ओ प्लस’ की रायपुर में लांचिंग की घोषणा करता है। शून्य प्रदूषण के साथ ‘ई2ओ प्लस’ शहरी गतिशीलता में सम्पूर्ण रूप से नवीन अवधारणा में प्रवेश करने के लिये रूपये 7.46 लाख (पी3 संस्करण एक्स-शोरूम छत्तीसगढ़ के लिये) की आकर्षक कीमत पर तैयार है। इस लांचिंग के अवसर पर बोलते हुए महेश बाबु (मुख्य कार्यपालन अधिकारी, महिन्द्रा इलेक्ट्रिक) ने कहा, ‘‘महिन्द्रा दृढ़ता से सशक्त गतिशीलता में विश्वास करता है। हमने अग्रणी रूप से सबसे पहले इलेक्ट्रिक टैक्नोलॉजी में निवेश किया है, महिन्द्रा इलेक्ट्रिक गतिशीलता को बदलने और इसे स्वच्छ और अधिक टिकाऊ बनाने के आंदोलन की सफलता के लिये अग्रणी रूप से प्रतिबद्ध है। हम रायपुर में आज हमारे इलेक्ट्रिक हैचबैक ‘ई2ओ प्लस’ की लांचिंग पर खुश हैं। अपने ज़ीरो-टैल पाइप प्रदूषण के साथ महिन्द्र ई2ओ प्लस नए रायपुर को एक विश्वस्तरीय शहर बनाने के सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन करेगा। हमें विश्वास है कि टिकाऊ गतिशीलता को दिशा प्रदान करने और छत्तीसगढ़ के हरियाली युक्त भविष्य के निर्माण हेतु राज्य की मौजूदा अनुकूल नीतियां सकारात्मक सहयोग के रूप में कार्य करेंगी।’’ एक बार पूर्ण रूप से चार्ज होने पर महिन्द्रा ई2ओ प्लस से 140 किमी तक यात्रा की जा सकती है और 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को हासिल किया जा सकता है। नवीनतम इलेक्ट्रिक ड्राइव ट्रेन तकनीक द्वारा संचालित महिन्द्र इलेक्ट्रिक ई2ओ प्लस आसानी से शहरी यातायात को सुगम बनाकर महिन्द्रा के भविष्य की गतिशीलता के विचार को संचालित कर सकता है। टॉल-बॉय डिज़ाइन और विशाल इंटीरियर इसे एक चुस्त शहरी कार बनाता है जो चार वयस्कों को आराम से यात्रा करा सकती है। ई2ओ प्लस के मुख्य भाग में सुविधाओं का संग्रह है जिसे गाड़ी को आसानी और अधिक मनोरंजकता से चलाने के लिये विकसित किया गया है, चाहे इसे कैसे भी रास्तों पर चलाने की योजना बनाई जा रही हो, गाड़ी के रखरखाव की जांच की जा रही हो या गाड़ी को ठण्डा किया जा रहा हो, ई2ओ प्लस को आसान शहरी परिवहन के लिये डिज़ाइन किया गया है यह एकमुश्त कार्यक्षमता प्रदान करने हेतु विभिन्न तकनीकों को एकीकृत करता है। यह वाहन टेलीमैटिक के माध्यम से रिमोट निदान, स्मार्टफोन एप्पलिकेशन के माध्यम से कनेक्टिविटी, नए और उन्नत इन्फोटैन्मेंट सिस्टम, रिजन्रेटिव ब्रेकिंग, पहाड़ी रास्तों में आसान चालन हेतु हिल होल्ड कंट्रोल, रिज़र्व चार्ज के लिये रिवाइव तथा दूसरों के बीच स्वचालित संदेश जैसी नवीन सुविधाओं से सुसज्जित है। ई2ओ प्लस को चार्ज करना मोबाइल चार्ज करने जितना आसान है। उपभोक्ता 4 ट्रिम स्तर (पी2, पी4, पी6, पी8) और चार आकर्षक रंगों कोरल ब्लू, स्पार्कलिंग वाइन, आर्कटिक सिल्वर, साॅलिड व्हाईट में से अपनी पसंद का चुनाव कर सकते हैं।
ई2ओ प्लस की मुख्य विषेषताएँ  
आसान ड्राइविंगः भारत में पहली बार उपलब्ध क्रांतिकारी तकनीक, हर बार ब्रेक लगाने पर ई2ओ प्लस की बैट्री चार्ज होती है, जो कार को खर्च हुई उर्जा को पुनः हासिल करने में मदद करती है। एक भारी इंजिन की अनुपस्थिति में या पुर्जों को चलाए बगैर ई2ओ प्लस इंजन को एक त्वरित टोक़ प्रदान करता है। रिवाइव महिन्द्रा इलेक्ट्रिक द्वारा प्रस्तुत विश्व की पहली सुविधा है। दुर्लभ अवसर पर कार कम ऊर्जा पर चल सकती है, रिवाइव को 5-10 किमी की अतिरिक्त दूरी हासिल करने के लिये सक्रिय किया जा सकता है, ताकि उपयोगकर्ता अपने घर या निकटतम चार्जिंग स्थल तक पहुंच सके। ई2ओ प्लस को किसी भी 16 एम्पीयर प्लग प्वाइंट के माध्यम से आसानी से चार्ज किया जा सकता है, जो इसे बेहद सुविधाजनक और आसान बना देता है। 4.35 मीटर की एक छोटी मोड़ त्रिज्या और इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग के साथ ई2ओ प्लस कठिन शहरी यातायात को बहुत आसान बनाने में सक्षम है। हिल असिस्ट की सुविधा वाहन को पहाड़ी रास्तों पर पीछे सरकने या आगे फिसलने से रोकने में सहायता करती है। रिवर्स कैमरा के सहारे यह स्पॉट ब्लाक्स, गेज दूरी और अंधे गड्डों को देखने में सहायता करता है जिससे रिवर्स लेना आसान हो जाता है। कॉम्पैक्ट एवं अब तक का सबसे विशाल डिज़ाइन - ई2ओ प्लस घुटने मोड़ने हेतु पर्याप्त जगह, हेडरूम और कैबिन स्पेस आदि इसे पूरे परिवार के लिये एक बहुमुखी वाहन बनाते हैं।
कम व्ययः केवल 70 पैसे प्रति किमी के खर्च पर ई2ओ प्लस अन्य सभी कारों की तुलना में काफी कम व्यय करती है। डायरेक्ट ड्राइव ट्रांसमिशन भी इसकी खासियत है। ई2ओ प्लस एक पारम्परिक गियर बॉक्स के बगैर चलती है, जिसका मतलब है बगैर क्लच के। इसका मतलब यह कम यांत्रिक हानि करती है जिसके परिणामस्वरूप अधिकतम दक्षता हासिल होती है। स्व-नियोजित और व्यवसायी पहले वर्ष में ई2ओ प्लस की खरीदी पर 1.6 लाख रूपये के लगभग कर बचत का लाभ उठा सकते हैं। महिन्द्रा के विशेषज्ञों द्वारा गड़बड़ मुक्त ड्राइविंग और कम रखरखाव सुनिश्चित करने से इस कार का रखरखाव बहुत आसान है। सरकार ई2ओ प्लस जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों की कम खरीदी लागत सुनिश्चित करने हेतु टैक्स छूट, सब्सिडी और प्रोत्साहन प्रदान करती है। यह पर्यावरण के अनुकूल है, क्योंकि इसमें ज़ीरो टैल-पाइप प्रदूषण है और कम कार्बन उत्सर्जन होता है।
मजबूत कनेक्टिविटीः रिमोट निदान - ई2ओ प्लस में 10 ऑन बोर्ड कम्प्यूटर्स हैं, जो 196 प्रदर्शन को सुनिश्चित करते हैं और किसी भी संभावित समस्या के निदान को सुनिश्चित करने हेतु रखरखाव संबंधी मापदण्ड हैं। बैट्री की सर्विस जरूरतों की समीक्षा करने के लिये कार के प्रदर्शन और ड्राइविंग पैटर्न का विश्लेषण किया जाता है, जो वाहन के समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाने में सहायता करता है। चार्जिंग पोर्ट्स के माध्यम से कार का आसान संचालन सुनिश्चित करने हेतु ई2ओ प्लस एप्प नजदीकी चार्जिंग स्टेशन को सूचित करता है। ई2ओ प्लस एप्प कार की जानकारी और नियंत्रण को एक स्मार्टफोन में रखता है। यह किसी को कार लॉक या अनलॉक, प्रदर्शन मेट्रिक पुनः प्राप्त करने और स्वास्थ्य मेट्रिक तथा चार्जिंग शेड्यूल ड्रा करने की अनुमति देता है।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: महिन्द्रा ने की रायपुर (छत्तीसगढ़) में अपनी नई इलेक्ट्रिक सिटी स्मार्ट कार ‘ई2ओ प्लस’ की लांचिंग की घोषणा Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल