ताज़ा ख़बर

मोदी की अपील भी बेअसर, गोरक्षकों ने गोमांस के शक में वैन के ड्राइवर को पीट-पीट कर मार डाला

गौ-भक्ति के नाम पर हत्या स्वीकार नहीः पीएम मोदी
बातों से क्या होगा, कड़ी कार्रवाई करे सरकारः राहुल 
नई दिल्ली। गोरक्षा के नाम पर हत्या करने वालों को पीएम मोदी की कड़ी चेतावनी का कोई असर होता नहीं दिख रहा। झारखंड के रामगढ़ में गुरुवार को कथि‍त गोरक्षकों ने गोमांस ले जाने के शक में एक वैन ड्राइवर की पीट-पीट कर हत्या कर दी। एक मारुति वैन से बड़ी मात्रा में मांस लेकर कुछ लोग चितरपुर से नई सराय जा रहे थे। इस बीच रामगढ़ बाजार टांड के पास बजरंग दल और गोरक्षा समिति के लोगों ने इस गाड़ी को रोक कर मांस को सड़क पर फेंक दिया। कथित गोरक्षकों ने गाड़ी को आग के हवाले कर दिया, वहीं ड्राइवर मोहम्मद असगर को बुरी तरह से पीटा, जिसने रांची के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया। झारखंड के रामगढ़ शहर के बीचो-बीच गुरुवार को सड़क पर लोगों का एक हुजूम दौड़ते और चिल्लाते हुए आया और उन्होंने एक वैन को आग के हवाले कर दिया। इतना ही नहीं, वे वैन ड्राइवर की जमकर पिटाई करने लगे। पुलिस ने ड्राइवर को इलाज के लिए रांची भेज दिया, जहां बाद में उसकी मौत हो गई। वैन में आग और आक्रोशित लोगों को देख शहर में अफरा-तफरी और भगदड़ का माहौल पैदा हो गया। लोगो को कुछ पल के लिए कुछ समझ ही नही आया, कि ये शहर में क्या हो रहा है। वहीं घटनास्थल पर दमकल की गाड़ी पहुंचकर जलती हुई मारुति वैन को बुझाने की कोशिश की। हालांकि, तबतक काफी देर हो चुकी थी वैन पूरी तरह जल कर खाक हो चुकी थी। रामगढ़ के एसपी कौशल किशोर के अनुसार, यहां पर दो गुटों के बीच संघर्ष की स्थिति बन गई थी, उसको लेकर पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई की गई। मजिस्ट्रेट और फोर्सेस की मांग की गई है और पूरे शहर में स्थिति नियंत्रण में है। इस वारदात से कुछ पल के लिए लगा मानो शहर थम सा गया, पुलिस की मानें तो स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन काबू में है।  
गौ-भक्ति के नाम पर हत्या स्वीकार नहीः मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 जून को कहा कि गोरक्षा के नाम पर लोगों की हत्या स्वीकार नहीं है। उनकी टिप्पणी कथित गोरक्षकों द्वारा किए गए हालिया हमलों और विरोध प्रदर्शनों की पृष्ठभूमि में आई है। महात्मा गांधी के गुरू श्रीमद राजचंद्रजी की 150वीं जयंती के मौके पर मोदी ने साबरमती आश्रम में संबोधन के दौरान यह बात कही। मोदी ने कहा कि दूसरों के खिलाफ हिंसा करना राष्ट्रपिता के आदर्शों के विरूद्ध है। उन्होंने कहा कि गौ भक्ति के नाम पर लोगों की हत्या स्वीकार नहीं है। इसे महात्मा गांधी कभी स्वीकार नहीं करते। प्रधानमंत्री ने कहा कि चलिए सभी मिलकर काम करें। महात्मा गांधी के सपनों का भारत बनाते हैं। एक ऐसा भारत बनाते हैं जिस पर हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को गर्व हो। देश में किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। मोदी ने कहा कि हिंसा से कभी किसी समस्या का समाधान नहीं हुआ और न होगा। एक समाज के तौर पर हमारे यहां हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है। भीड़ द्वारा लोगों की पीट-पीटकर हत्या किए जाने के विरोध में कल देश के कई स्थानों पर ‘नॉट इन माई नेम’ नाम से प्रदर्शन हुए थे जिनमें हजारों लोग शामिल हुए। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जून को दो दिन की गुजरात यात्रा के तहत सुबह यहां पहुंचे।
बातों का कोई मतलब नहीं, आरोपियों पर कार्रवाई होः राहुल
पीएम मोदी द्वारा कथित गौरक्षकों को फटकार लगाये जाने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। राहुल गांधी ने कहा है कि पीएम का बयान मामले की गंभीरता के हिसाब से बहुत ही छोटा और बहुत देर से आया है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि सिर्फ शब्दों का कोई मतलब नहीं रह जाता है जब आपकी बातों पर अमल नहीं किया जाता है। राहुल गांधी के मुताबिक अब गौरक्षा के नाम पर ऐसी हत्याएं करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किये जाने की जरूरत है, ताकि आवाम में कड़ा से कड़ा संदेश जाए, और लोग कानून को हाथ में लेने से पहले सौ बार सोचें। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 29 जून को गुजरात के साबरमती में कहा कि गौरक्षा के नाम पर लोगों की हत्या देश की स्वीकार्य नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में कानून को हाथ में लेने का हक किसी को नहीं है, उन्होंने कहा कि भारत के सबसे बड़े गौरक्षक महात्मा गांधी और विनोबा भावे इसे कभी स्वीकार नहीं करते। बता दें कि इससे पहले पिछले साल 6 अगस्त 2016 को भी पीएम नरेन्द्र मोदी ने गौरक्षकों को चेतावनी दी थी और कहा था कि कुछ लोग गौ रक्षा के नाम पर दुकान खोलकर बैठ गये हैं इस पर मुझे बहुत गुस्सा आता है। पीएम मोदी ने ऐसे लोगों के खिलाफ राज्य सरकारों से कार्रवाई करने को कहा था। पीएम ने कहा था कि कुछ लोग पूरी रात गलत कामों में शामिल रहते हैं और दिन में गौरक्षक का चोला पहन लेते हैं, मैं राज्य सरकारों से कहता हूं कि वे ऐसे लोगों का डोजियर बनाएं।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: मोदी की अपील भी बेअसर, गोरक्षकों ने गोमांस के शक में वैन के ड्राइवर को पीट-पीट कर मार डाला Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल