ताज़ा ख़बर

अल्पसंख्यक समुदाय की गरीब लड़कियों का निकाह कराएंगे योगी आदित्यनाथ

पूर्व केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानन्द सरस्वती ने की यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यों की जोरदार तारीफ
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार मुसलमानों सहित अल्पसंख्यक समुदाय की गरीब लड़कियों का सामूहिक विवाह आयोजित करेगी। प्रदेश के अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने आज (13 अप्रैल को) कहा, ‘‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अल्पसंख्यक समुदाय की गरीब लड़कियों के सामूहिक विवाह आयोजित करने पर सहमति दे दी है और हमने इसे राज्य सरकार के 100 दिवसीय कार्यक्रम में शामिल किया है।’’ उन्होंने बताया कि प्रस्ताव तैयार है। हर लड़की को 20 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने के अलावा सरकार सामूहिक विवाह में होने वाले अन्य खर्च भी वहन करेगी। रजा ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लिए सामूहिक विवाह करने का विचार खुद मुख्यमंत्री का है। इसमें मुस्लिम समुदाय के अलावा सिख और ईसाई जैसे अन्य अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियां भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि योजना को केंद्र सरकार की सहायता से चलाया जाएगा। इसके लिए अल्पसंख्यक मामलों का विभाग सद्भावना मंडप बनाएगा। रजा ने कहा कि पहले इसे पायलट परियोजना के रूप में चलाया जाएगा। परिणाम अच्छे रहे तो सरकार इसे आगे बढ़ाएगी। यह योजना गरीब परिवारों के लिए तैयार की जाएगी। जब पत्रकारों ने रजा से पूछा कि मुसलमानों में लड़के वालों की तरफ से लड़की को मेहर दिया जाता है, क्या इस पर भी कुछ खर्च होगा क्योंकि लड़के वाले भी गरीब होंगे। इस पर मोहसिन रजा ने कहा कि जो पैसा बच्चियों और बहनों की शादी के लिए खर्च होगा उसे मेहर समझ लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शादी पूरे इस्लामी रीति रिवाज से सामूहिक तौर पर एक कार्यक्रम में होगी। गौरतलब है कि अखिलेश यादव के शासनकाल में बीपीएल परिवारों को 20,000 रुपए लड़कियों की शादी के लिए दिए जाते थे।
उधर, पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानन्द सरस्वती ने यूपी के नए सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यों की तारीफ करते हुए पिछले दिनों अपने फेसबुक वाल पर लिखा था-'आज कई दिनों बाद हरिद्वार आया था, इधर अधिकांश शाहजहाँपुर रहना हुआ, सुबह शाम अंधेरा झेलने की आदत छूट चुकी थी, यूपी की योगी सरकार जो उजाला लेकर आई है उसने आते ही कई अंधेरों को निगल लिया है उसमें एक है बिजली की कमी का अंधेरा,कई वर्षों बाद छात्र शाम के उजाले में परीक्षा की तैयारी कर सके,नवरात्र में मंदिर गुलज़ार हो रहें है,पर यहां क्या हो रहा है हर की पैड़ी पर आरती के दिये जलते हैं और शहर की बत्ती गुल हो जाती है।' (फाइल फोटो)
राजीव रंजन तिवारी, फोन- 8922002003
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: अल्पसंख्यक समुदाय की गरीब लड़कियों का निकाह कराएंगे योगी आदित्यनाथ Rating: 5 Reviewed By: newsforall.in