ताज़ा ख़बर

घर में घमासानः अखिलेश ने दिखाए बग़ावती तेवर, दो दिन में टिकटों की तीन लिस्ट हुई जारी

लखनऊ। समाजवादी पार्टी अब लगभग दो धड़ों में बँट चुकी लगती है। मुलायम और शिवपाल के साथ बैठक के बावजूद कोई बात न बन पाने के बाद मुख्यमंत्री ने पहले तो अपने समर्थकों को निर्दलीय मैदान में उतरने की हरी झंडी दिखाई और बृहस्पतिवार रात 235 उम्मीदवारों की एक कथित सूची भी जारी कर दी। हालांकि इस सूची को लेकर देर रात तक असमंजस की ही स्थिति बनी हुई थी। अखिलेश के क़रीबी कहे जाने वाले समाजवादी पार्टी के एक विधायक ने इस सूची को सही बताया और कहा कि ये पार्टी के नए कार्यालय जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट की ओर से जारी हुई है, लेकिन जनेश्वर मिश्र ट्रस्ट की ओर से इसकी औपचारिक पुष्टि नहीं हुई। बहरहाल इस लिस्ट के मुताबिक अखिलेश यादव ने यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से सीटों 235 सीटों पर उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है और जल्द ही दूसरी सूची जारी करने वाले हैं। माना जा रहा है कि ये नेता सपा से अलग चुनाव लड़ेंगे। अखिलेश की इस सूची में 171 वो सीटें हैं जिन पर पार्टी के विधायक हैं जबकि उन 64 सीटों पर भी उम्मीदवार तय कर दिए गए हैं जहां पिछली बार सपा नहीं जीती थी। अखिलेश की इस सूची में उनके करीबी पवन पांडेय, अरविंद सिंह गोप, राम गोविंद चौधरी, अभिषेक मिश्र जैसे लोगों के नाम शामिल हैं जबकि मुलायम-शिवपाल की लिस्ट में शामिल अमनमणि त्रिपाठी और अतीक अहमद के नाम शामिल नहीं हैं। एक दिन पहले ही मुलायम सिंह यादव ने शिवपाल यादव के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 325 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। उस सूची में 108 नाम अखिलेश की पसंद के नहीं थे। इससे पहले गुरुवार को अखिलेश यादव ने अपने समर्थकों के साथ एक बैठक की जिसमें चालीस से ज़्यादा विधायकों ने हिस्सा लिया।  
मुलायम-अखिलेश के बाद शिवपाल ने जारी किए 78 नाम 
यूपी चुनाव को लेकर सीएम अखिलेश यादव के 235 उम्मीदवारों की सूची जारी करने के बाद देर रात प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने भी 78 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। इससे पहले बुधवार को पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने 325 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। इस लिस्ट में मुलायम सिंह यादव ने 53 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए थे। इस लिस्ट में अखिलेश यादव के करीबी पवन पांडेय जैसे लोगों के नाम शामिल थे। टिकट बंटवारे को लेकर मुलायम सिंह यादव के परिवार में एक बार फिर दरार देखने को मिल रही है। मुलायम द्वारा जारी लिस्ट में 108 उम्मीदवार ऐसे हैं जो अखिलेश यादव को पसंद नहीं हैं। जबकि इस लिस्ट में शिवपाल यादव की पंसद के 164 विधायकों को टिकट मिला है। मुलायम द्वारा लिस्ट में शिवपाल यादव के करीबियों को टिकट मिलने से एक बात सामने आ रही है और वह यह है कि शिवपाल का खेमा मजबूत हो रहा है। बता दें कि देर रात मुलायम सिंह से मुलाकात के बाद पार्टी अध्यक्ष शिवपाल ने अपनी लिस्ट जारी की थी। इसके अलावा मुलायम ने अपनी लिस्ट में 149 नए चेहरों को तवज्जों दी गई है। वहीं लिस्ट जारी करने के बाद मुलायम सिंह ने कहा था कि लिस्ट में अब कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। जबकि अखिलेश ने उनसे एक बार फिर से कुछ नामों पर विचार करने की अपील की थी। टिकट बंटवारे को लेकर भले ही अखिलेश और शिवपाल खुले तौर पर कुछ न कह रहे हो लेकिन जिस तरह दोनों एक दूसरे के फैसले के खिलाफ कदम उठा रहे हैं उससे तो साफ ही कि दोनों ने एक दूसरे की काट करने की ठान रखी है। इससे पहले खबर आई थी कि अगर अखिलेश के पसंदीदा प्रत्याशियों को टिकट नहीं दिया गया तो वह निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। अखिलेश और शिवपाल के बीच चल रहे विवाद की वजह से पार्टी में हर रोज कुछ न कुछ नया देखने को मिल रहा है। दोनों के इस विवाद को खत्म करने के लिए मुलायम कई बार कोशिश कर चुके हैं। लगता है चुनाव से पहले पार्टी में अभी बहुत कुछ देखना बाकी है।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: घर में घमासानः अखिलेश ने दिखाए बग़ावती तेवर, दो दिन में टिकटों की तीन लिस्ट हुई जारी Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल