ताज़ा ख़बर

योगी के गढ़ में राहुल गांधी की पदयात्रा और रोड शो, उमड़ा जनसैलाब

भारी भीड़ देख गदगद होकर बोले राहुल- देश की जनता त्रस्ते है, मोदीजी मस्त हैं, खाट की लूट का मजाक उड़ाने वालों पर किया जोरदार पलटवार 
गोरखपुर से राजीव रंजन तिवारी
 उत्तर प्रदेश में किसान महायात्रा यात्रा के दूसरे दिन कांग्रेस उपाध्यशक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। पूर्वांचल के भाजपा के दिग्गज नेता योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में रोडशो करने के बाद सभा में उन्हों।ने कहा कि ”जनता त्रस्त है, मोदीजी मस्त हैं!” कांग्रेस की इस महायात्रा में उमड़ी भारी भीड़ से गैर कांग्रेसी दलों के होश उड़ गए। यात्रा के पहले दिन देवरिया में आयोजित ‘खाट सभा’ में खाटों की चोरी पर उड़े मजाक पर भी राहुल गांधी ने जमकर पलटवार किया। उन्होंिने कहा- ”अगर गरीब खाट ले जाये तो आप लूट कहते हो, मगर जब विजय माल्यांजी जैसे लोग हज़ारों करोड़ रुपए ले जाएँ तो आप उन्हें डिफॉल्टकर कहते हो। ये फर्क है।” गांधी ने सहजनी गांव में डोर टू डोर कैंपेन के दौरान किसान उदय राज सिंह के घर खाना खाया और उनकी समस्याओं के बारे में चर्चा की। राहुल गांधी ने सभा में कहा- अगर आप सूट-बूट की सरकार चलाना चाहते हैं, आप चलाइए। आप प्रधानमंत्री हैं, हम आपको रोक नहीं सकते हैं। मगर आप बड़े उद्योगपतियों का कर्जा माफ कर रहे हो तो आप गरीब किसान का भी कर्जा माफ करोगे। आप कमजोर लोगों की मदद करोगे।” राहुल गांधी ने सभा में बोलते हुए नया जुमला भी उछाला। उन्होंकने कहा, जनता त्रस्त है, मोदीजी मस्तम हैं। जनता रो रही है और मोदीजी मस्तग है। कभी इंग्लैभण्डन जाते हैं, कभी चाइना जाते हैं, कभी जापान जाते हैं। मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि वे हिंदुस्ता न के प्रधानमंत्री हैं, अमेरिका के प्रधानमंत्री नहीं हैं।” राहुल गांधी 25 दिनों की ‘किसान यात्रा’ पर निकले हैं। राज्यन में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस की तरफ से प्रचार का जिम्माा राहुल ने संभाला है। कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का ही आइडिया था कि राहुल यह यात्रा निकालें। यात्रा का समापन 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर दिल्लीि में होगा।  
गोरखपुर में यादें छोड़ गए राहुल गांधी 
  कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी के 22 दिन की किसान यात्रा और खाट सभा का परिणाम जो भी निकले लेकिन गोरखपुर में रोड शो के दौरान गोरखपुरियों की जेहन में कई अच्छी यादें छोड़कर गए। छात्रसंघ चौराहा से गोलघर होते हुए गांधी प्रतिमा, घोष कंपनी अम्बेडकर चौराहा तक करीब पांच किलोमीटर तक राहुल गांधी ने रोड शो किया। इस दौरान वह लोगों से जुड़ने की हर संभव कोशिश करते रहे। गोलघर के पास उनको एक युवा ने आवाज़ दी। शोर को चीरती उनके तक पहुंची आवाज़ ने राहुल को प्रभावित कर दिया। उन्होंने बुलाया और हाथ मिलाया। युवक अखिलेश यादव ने बताया कि वह पादरी बाज़ार का रहने वाला है और प्राइवेट फर्म में कर्मचारी है। इसी तरह एक किनारे खड़े नन्हे मुन्नो ने फ्लाइंग किस दी तो राहुल ने बच्चों की किस तत्काल कैच कर उनको भी जवाब दिया। गांधी प्रतिमा के पास पहुँचने के थोड़ी दूर पहले उन्होंने NSUI से झण्डा लेकर फहराया। इसके बाद किसानों ने उनको हल दिया तो सहर्ष उसे स्वीकार कर लिए। जगह जगह वह छात्राओं-छात्रों को ऑटोग्राफ भी दिए।  
उमड़े जनसैलाब को देख हर कोई अचंभित 
जिले मेंछात्र संघ चौराहे से राहुल गांधी का रोड शो शुरू हुआष इस दौरान कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ दिख रही। इसके पहले राहुल गांधी ने मेडिकल कॉलेज में बलिया के मरीज रोहित से मिले। दवाइयों का हाल जाना फिर बहार निकल कर कहा कि जितनी सुविधा चाहिए उतनी मिल नहीं रही है। राहुल गांधी ने केन्द्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश में किसान रो रहे हैं। राहुल ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हम मोदी और केनदेर सरकार को जगाना चाहते हैं। राहुल गांधी इंसेफ्लाइटिस मरीजों से मिलने बीआरडी मेडिकल काॅलेज पहुंचे। राहुल इंसेफेलाइटिस मरीजो से मुलाकात किया। राहुुल गांधी के साथ यूपी कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला भी मौजूद हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज गोरखपुर में रोड शो कर कांग्रेस की ताकत दिखायेंगे। रोड शो से पहले राहुल को इंसेफेलाइटिस मरीजों से मिलने बीआरडी मेडिकल काॅलेज 10:30 पर पहुंचना था। पर जैमर में कुछ तकनीकी खामी आ जाने के कारण राहुल के कार्यक्रम में कुछ देरी हुई। दीनदयान उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी से रोड शो शुरू होकर गणेश चौराहा, गोलघर, चेतना तिराहा, कचहरी चौराहा, टाउन हाल गांधी प्रतिमा तक जाएगा। गांधी प्रतिमा से बैंक रोड, अग्रसेन चौराहा, बक्शीपुर, नखास चौराहा, रेती चौराहा, मदीना चौराहा, घोष कंपनी, शास्त्री चौराहा होते हुए अंबेडकर चौराहा, इलाहाबाद बैंक तिराहा होते हुए रुस्तमपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंचेगी। यहां से नौसढ़, कालेसर, सहजनवा होते हुए यात्रा संतकबीरनगर जिले में प्रवेश करेगी। यहां रोड शो और खाट सभा का आयोजन किया गया है।
योगी के गढ़ में राहुल की चुनावी हुंकार 
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को भाजपा सांसद और गोरक्ष पीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में रोड शो निकालकर ताकत का एहसास कराया। रोड शो के दौरान राहुल अलग-अलग अंदाज में नजर आए। कभी लोगों पर फूल फेंकते तो कभी हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार करते दिखे। इस दौरान सड़क के दोनों तरफ कार्यकर्ताओं का हुजूम उमडा था। रोड शो से पूरे शहर में दिन भर जाम लगा रहा। यूनिवर्सिटी चैराहा से गणेश चौराहा होते हुए राहुल का काफिला बढ़ता गया। राहुल को देखने वालों का मनो हुजूम उमड़ पड़ा था। गोलघर से गुजर रहे राहुल के काफिले में शामिल हजारो कार्यकर्ता नारे लगाते रहे। टाउन हॉल चौराहे पर पहुंचे राहुल ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। यहाँ से राहुल का काफिला शास्त्री चैक पहुंचा। अम्बेडर चैराहे पर बाबा भीम राव अम्बेडकर के माल्यार्पण के साथ राहुल का रोडशो समाप्त हुआ।  
राहुल का आटोग्राफ लेकर छात्राएं बोली पहला वोट कांग्रेस को 
राहुल का काफिला जब शहर के सेंट एंड्रयूज कालेज के सामने पहुंचा तब राहुल ने स्कूली बच्चों को देखकर मुस्कुराने लगे। बेटियों ने हाथ हिलाकर राहुल को रुकने का इशारा किया और आटोग्राफ की मांग की। राहुल ने उन्हें नजदीक बुलाया और आटोग्राफ दिया। सेंट एंड्रयूज की छात्राएं प्रज्ञा जायसवाल और दीक्षा आटोग्राफ पाकर काफी उत्साहित थीं। दोनों ने एजेंसी को बताया कि वह आटोग्राफ पाकर बहुत खुश है। जब वह वोटर बनेगी तो अपना पहला वोट कांग्रेस को ही देगी। उसने वजह भी बताई। कहा, अब तक किसी बड़े नेता ने उसे आटोग्राफ नहीं दिया है। ये पहले नेता हैं, जिन्होंने यह उपलब्धि दी है।  
किसान खाट ले जाये तो चोर, माल्या भागे तो मात्र ‘डिफाल्टर’ 
राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला जारी है. किसान यात्रा के दूसरे दिन भी राहुल गांधी ने विजय माल्या, को लेकर सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि अगर कोई किसान एक खाट लेकर चला जाए तो वो चोर हो जाता है लेकिन कोई 9000 करोड़ लेकर भाग जाए तो उसे डिफॉल्टिर कहा जाता है. राहुल विजय माल्याज के बारे में बोल रहे थे. मालूम हो कि देवरिया में मंगलवार को राहुल की किसान यात्रा की शुरुआत पर रुद्रपुर में आयोजित ‘खाट सभा’ खत्म होने पर सभा में मौजूद लोगों के बीच चारपाइयों की लूट मच गयी थी. बड़ी संख्या में लोग उन्हीं चारपाइयों को अपने साथ ले गये, जिन पर उनके बैठने का इंतजाम किया गया था. कांग्रेस उपाध्योक्ष राहुल गांधी ने अपनी किसान यात्रा में आज पीएम मोदी पर फिर हमला बोला और कहा कि मोदी जी अमेरिका के नहीं भारत के पीएम हैं, इसलिए देश के किसान की भी सुध लें लेकिन 'जनता त्रस्ते है, मोदी जी मस्त‍ हैं.' राहुल गांधी की किसान यात्रा का आज दूसरा दिन था. आज राहुल सारा दिन गोरखपुर और संत कबीर नगर की सड़कें छानते रहे. सड़कों पर तिरंगा झंडा लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भीड़ थी. उनकी यात्रा के रास्तोंछ पर उन्हेंज देखने तमाशबीन जमा थे. तमाम लोग छतों पर चढ़े हुए थे. राहुल की सभाओं में पीएम मोदी उनके निशाने पर थे. उन्होंंने कहा, 'जनता त्रस्तज है, मोदी जी मस्तं हैं.' कभी वो अमेरिका जाते हैं, कभी जापान जाते हैं, कभी चीन जाते हैं. मैं चाहता हूं कि मोदी जी का ध्यायन हिंदुस्तापन के किसानों की ओर भी हो. गोरखपुर में राहुल किसान यात्रा शुरू करने से पहले मेडिकल कॉलेज में एंसेफेलाइटिस के शिकार बच्चों से मिलने गए. एंसेफेलाइटिस यहां की बड़ी बीमारी जिससे पिछले 9 साल में 38000 बच्चोंल की मौत हो चुकी है. एंसेफेलाइटिस वार्ड से बाहर आकर राहुल ने कहा, 'जब गुलाम नबी आजाद स्वा स्य्ला मंत्री थे तब हमने एंसेफेलाइटिस के लिए बहुत काम किया था. लेकिन हमें अंदर बताया गया कि एनडीए सरकार इसपर ध्‍यान नहीं दे रही है. राहुल सारे रास्ते लोगों से मिल रहे हैं. कई जगह लोगों के घरों में जाते हैं, छोटी छोटी नुक्क ड़ सभाएं करते हैं।
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार और चर्चित स्तंभकार हैं। इनसे फोन नं. 08922002003 पर संपर्क किया जा सकता है)
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: योगी के गढ़ में राहुल गांधी की पदयात्रा और रोड शो, उमड़ा जनसैलाब Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल