ताज़ा ख़बर

धधक रहा है कश्मीर और शायरी कर रहे हैं पीएम मोदीः गुलाम नबी आजाद

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कश्मीर मुद्दे से निपटने के लिए 'एकता' और 'ममता' को मूलमंत्र बताने पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को चुटकी लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री सिर्फ कविता बना रहे हैं। आजाद ने कहा, 'इसके पहले पीएम मोदी इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत की बात कर रहे थे। अब वह एकता और ममता के साथ आए हैं। यह कविता है।' उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा, 'शायद वह (मोदी) जानते हैं कि कश्मीर के लोगों को कविता पसंद है।' गौरतलब है कि पीएम मोदी ने रविवार को 'मन की बात' में कहा था कि विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ कश्मीर मुद्दे पर होने वाली बातचीत में दो शब्द जो बार-बार सामने आए वे थे एकता और ममता। आजाद ने कहा कि कश्मीर मुद्दा कविता और आकर्षक शब्दों से हल नहीं होने वाला है।  
पैलेट गन पर प्रतिबंध नहीं, कई हिस्सों से कर्फ्यू हटा 
एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में भीड़ पर काबू पाने के लिए सुरक्षा बलों की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले पैलेट गनों पर पूरी तरह पाबंदी नहीं लगाई जाएगी और ‘दुर्लभतम मामलों’ में इनका इस्तेमाल किया जाएगा। सुरक्षा बलों से गहन विचार-विमर्श करने और कश्मीर घाटी में जमीनी हालात का परीक्षण करने के बाद वरिष्ठ सरकारी अधिकारी इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं। अधिकारी ने कहा कि पेलेट गन से फायरिंग करने का विकल्प कायम रहेगा, लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ दुर्लभतम मामलों में किया जाएगा। कश्मीर घाटी में भीड़ पर काबू पाने के लिए पेलेट गनों के इस्तेमाल पर सरकार को काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि इस हथियार से बड़े पैमाने पर घाटी में लोग घायल हुए हैं। बताया गया कि तीन थाना क्षेत्रों को छोड़कर पूरी कश्मीर घाटी से कर्फ्यू हटाए जाने के बाद श्रीनगर शहर में जनजीवन सामान्य होने लगा। हिज्बुल मुजाहिदीन के कथित आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से बीते 51 दिनों से घाटी में कर्फ्यू लगा हुआ था। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलवामा शहर और श्रीनगर के एमआर गंज और नौहट्टा थाना क्षेत्रों को छोड़कर कश्मीर से कर्फ्यू हटा लिया गया है। झड़पों में अब तक दो पुलिसकर्मियों समेत 68 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हुए हैं। उधर, अलगाववादियों ने लोगों से आह्वान किया कि आवश्यक सेवाओं को छोड़कर वे अन्य सभी सरकारी कार्यालयों को बंद करा दें। हालांकि पूरी घाटी में मोबाइल पर इंटरनेट सेवा अब भी निलंबित है। प्रीपेड मोबाइल नंबरों पर आउटगोइंग सेवा पर अब भी प्रतिबंध लगा हुआ है।
सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का कश्मीर दौरा चार को 
गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल चार सितंबर को जम्मू कश्मीर का दौरा करेगा। उम्मीद है कि घाटी में शांति स्थापित करने के प्रयासों के तहत प्रतिनिधिमंडल विभिन्न तबकों के लोगों से बातचीत करेगा। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल चार सितंबर को जम्मू कश्मीर का दौरा करेगा और गृहमंत्री इसका नेतृत्व करेंगे। कश्मीर बाकी घाटी में शांति कायम करने के प्रयासों के तहत प्रतिनिधिमंडल के विभिन्न तबकों के लोगों और संगठनों से मिलने की उम्मीद है। हिज्बुल मुजाहिदीन के शीर्ष आतंकवादी बुरहान वानी की सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मौत के बाद से घाटी में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। गृह मंत्री की रविवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के साथ एक घंटे तक बैठक हुई थी। गृह मंत्री ने उनके साथ सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल के तौरतरीकों पर चर्चा की थी। सूत्रों ने बताया कि बैठक में संभावित व्यक्तियों और समूहों के बारे में चर्चा की गई जिनके साथ प्रतिनिधिमंडल राज्य के दौरे के दौरान बातचीत कर सकता है।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: धधक रहा है कश्मीर और शायरी कर रहे हैं पीएम मोदीः गुलाम नबी आजाद Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल