ताज़ा ख़बर

रोज़ शराब पीने वालों को जरुर पढ़नी चाहिये ये खबर

नई दिल्ली (डा.संजय झा, विशेष संवाददाता)। हर किसी को पता है कि शराब पीने से शरीर का नुकसान ही नुकसान है, लेकिन फिर भी शराबियों की कमी नहीं हो रही। बडे़-बड़े शहरों में अगर आप चलते फिरते हुए देंखे तो, सड़कों पर एक-दो लोग शराब पी कर जरुर पड़े मिलेंगे। कभी-कभार शराब पीने से उतना नुकसान नहीं होता जितना इसे पानी की तरह नियमित रूप पर पीने से होता है। अल्कोरहल खून के जरिये पूरे शरीर में पहुंच जाती है जिससे यह शरीर के हर अंग पर प्रभाव छोड़ती है।  
1- शराब में कैंसर पैदा करने वाले गुण होते हैं। स्टजडीज़ में पाया गया है कि सीधे तौर पर कैंसर का खतरा पैदा करता है। आप इसको नियमित रूप से पियें या कभी कभार, यह सिर और गले, लिवर, स्तन और कोलोरेक्टल आदि कैंसर को बढ़ावा देती है।  
2- B12 तंत्रिकाओं और रक्त कोशिकाओं को स्वोस्थे रखने का काम करता है। यह ब्रेन, स्पाइनल कॉर्ड और नर्व्स के कुछ तत्वों की रचना में भी सहायक होता है। शराब B12 के लेवल को घटा देती है और उसका कम निर्माण करती है। इससे पुरुषों में इन्फर्टिलिटी या सेक्सुअल डिस्फंक्शन की भी समस्या हो सकती है।  
3- शराब पीने से हमारी आंत कमजोर हो जाती है जिससे वह कैल्शिमयम और विटामिन डी अवशोषित नहीं कर पाता। इन जरुरी मिनरल्स की कमी की वजह से हड्डियों पर बड़ा ही बुरा असर पड़ता है।
4- इसको ज्या दा पीने से सिरोसिस हो जाता है जिससे लिवर में घाव हो जाता है और वह ठीक से काम नहीं कर पाता। इससे इंसान की मृत्युक भी हो सकती है।
5- शराब दिमाग से निकलने वाले हार्मोन का लेवल कम कर देती है। यही वही हार्मोन होता है जो हमें अच्छा महसूस करवाता है। शराब कुछ देर के लिये तो मूड को बेहतर बनाती है लेकिन बाद में यह हमें अवसाद के घेरे में ढकेल देती है।
6- लंबे समय तक शराब के सेवन से दिमाग सोंचने-समझने तथा निर्णय लेने की क्षमता खो बैठता है। इसके अलावा डिमेंशिया नामक बीमारी हो जाती है जिसमें व्येक्ति अपनी याददाश धीरे धीरे खोने लगता है।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: रोज़ शराब पीने वालों को जरुर पढ़नी चाहिये ये खबर Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल