ताज़ा ख़बर

कोहली ने एक ही पारी में तोड़ डाला तेंदुलकर, डिविलियर्स और गांगुली का रिकॉर्ड

नई दिल्ली। टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 7000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए तीसरे वनडे के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया. इसके साथ ही कोहली ने महज 169 मैचों की 161 पारियों में अपना 24वां शतक ठोंककर सचिन तेंदुलकर के 219 पारियों में 24 शतक मारने के रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला. ब्रिस्बेन में 59 रनों की पारी खेलने वाले कोहली इस रिकॉर्ड से 19 रन दूर रह गए थे. मेलबर्न में कोहली को अपने वनडे करियर में 7000 रन पूरे करने के लिए 19 रनों की दरकार थी. अब तक सबसे तेजी से 7000 रन बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के नाम था. डिविलियर्स ने 166 पारियों में 7000 रन का आंकड़ा पार किया था. पर्थ में हुए पहले मैच में 91 रन बनाने वाले कोहली ने अब तक 169 मैचों में 161 पारियां खेली हैं. इस मैच में शतक ठोंकने वाले कोहली ने सचिन तेंदुलकर के सबसे कम पारियों में 24 शतक बनाने के रिकॉर्ड में भी सुधार कर दिया. सचिन ने जहां 219 पारियों में 24 शतक जमाए थे वहीं कोहली ने सिर्फ 161 पारियों में ये कारनामा कर डाला. कोहली से पहले भारत के लिए सबसे तेजी से 7000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम था, जिन्होंने 174 पारियों में इतने रन बनाए थे. कोहली 7000 या उससे अधिक वनडे रन बनाने वाले विश्व के 36वें और भारत के आठवें खिलाड़ी बन गए गए हैं. कोहली से अधिक रन बनाने वाले भारतीय सचिन तेंदुलकर (18426), गांगुली (11363), राहुल द्रविड़ (10889), मोहम्मद अजहरूद्दीन (9378), महेंद्र सिंह धौनी (8861), युवराज सिंह (8329), वीरेंद्र सहवाग (8273) हैं.
‘भारत शतक लगा रहा, ऑस्ट्रेलिया मैच जीत रहा’ 
ऑस्ट्रेलिया की ज़मीन पर भारत की वनडे सिरीज़ में लगातार तीसरी हार पर सोशल मीडिया में लोग खूब चटखारे ले रहे हैं. मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीन विकेट से हराने के साथ ही पाँच मैचों की सिरीज़ में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है. भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने ट्वीट किया, “अब तक की सिरीज़ की कहानी- भारत शतक बना रहा है, ऑस्ट्रेलिया मैच जीत रहा है.”पहले दो वनडे मैचों में रोहित शर्मा ने शतक लगाए थे, जबकि मेलबर्न में विराट कोहली ने शतकीय पारी खेली. संजय मांजरेकर ने ये भी कहा- 'माना कि भारत का गेंदबाज़ी आक्रमण कमज़ोर है, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल की पारी सनसनीखेज़ थी.' एक यूज़र फ़राज़ ख़ान ने ट्वीट किया, “तीसरे वनडे में हार के बाद स्वामी दावा करने जा रहे हैं कि मैक्सवेल आईएसआई एजेंट है.....” सोशल मीडिया पर उमेश यादव की गेंदबाज़ी का भी जमकर मजाक उड़ाया जा रहा है. उमेश ने 9.5 ओवरों में 68 रन देकर दो विकेट हासिल किए. एक यूज़र तन्मय ने ट्वीट किया, “उमेश यादव रन लुटाने में तेज़ है, गेंदबाज़ी में नहीं.” सुनील ने ट्वीट किया, “उमेश यादव को गेंद फेंकना उस महिला से सीखना चाहिए, जिन्होंने केजरीवाल पर स्याही फेंकी.....” हार के लिए भारतीय गेंदबाज़ी की अनुभवहीनता के बहानों पर भी प्रतिक्रिया आई है. चिन्मय भोगले ने ट्वीट किया, “उमेश यादव 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आ गए थे और ईशांत 2007 में, ये अनुभवहीन गेंदबाज़ नहीं हैं.”
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: कोहली ने एक ही पारी में तोड़ डाला तेंदुलकर, डिविलियर्स और गांगुली का रिकॉर्ड Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल