ताज़ा ख़बर

आईएएस टॉपरः देश के युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं फिजिकली चैलेंज्ड इरा सिंघल

यूपीएससी की परीक्षा पहले भी पास कर चुकी है इरा सिंघल, लेकिन टॉपर बनने की चाह ने दिलाया मुकाम 
नई दिल्ली। 4 जून को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने परिणाम घोषित किए, जिसमें लड़कियों ने अप्रत्याशित रूप से सफलता पाते हुए टॉप पांच में से चार स्थापनों पर कब्जा कर लिया। दिल्ली में पली-बढ़ी ईरा सिंघल ने इस परीक्षा में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है। ईरा ने यूपीएससी की परीक्षा में भले ही टॉप किया है, लेकिन यहां नौकरी पाने के लिए उनका संघर्ष कई वर्षों से जारी है।
इस बारे में उनके पिता ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया। यह गर्व की बात है कि फिजिकली चैलेंज्ड होने के बावजूद इरा ने सामान्य वर्ग में आईएएस टॉप किया है, जो देश के अन्य लड़के व लड़कियों के एक प्रेरणास्रोत के रूप में उभरी हैं। राजेंद्र सिंघल और अनीता सिंघल की एकलौती संतान इरा की लंबाई 4.5 फीट है और वह फिजिकली चैलेंज्ड हैं। ईरा के पिता ने बताया कि उनमें शारीरिक अक्षमता है इसके बावजूद उन्होंने यूपीएससी को टॉप किया है। लेकिन उनकी ज्वॉनिंग को लेकर डीओपीटी में केस चल रहा है। ईरा की मां ने बताया कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा मेरठ में हुई। इसके बाद वह दिल्ली आ गईं और यहीं पर ईरा ने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास की।
हालांकि सूत्रों के मुताबिक फिलहाल ईरा आईआरएस की ट्रेनिंग करने के लिए हैदराबाद में हैं। उनकी नौकरी से संबंधित विवाद के बारे में ईरा ने अब तक कोई बयान नहीं दिया है ईरा के माता पिता के अनुसार उनकी बेटी ऑल राउंडर है। वो कविताएं भी लिखती है और कोरियोग्राफर भी है और उसका कई भाषाओं पर कमांड है। यूपीएससी में आने से पहले ईरा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित एफएमएस कॉलेज से फाइनेंस एंड मार्केटिंग में मैनेजमेंट (एमबीए) भी किया है। यूं कहें कि आईएएस टॉपर इरा सिंघल बाकी टॉपर्स से कई मायनों में अलहदा हैं। उन्होंने न सिर्फ अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बनाया, बल्कि अपने हक के लिए आवाज भी उठाई।
इरा ने 2010 में यूपीएसी की परीक्षा पास की और उनका चयन भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) में हो गया, लेकिन उनकी शॉर्ट हाइट उनकी जॉइनिंग में बाधा बनी। इरा ने हार नहीं मानी और यह मामला सीएटी (कैट) तक पहुंचा, जिसके बाद पिछले साल उनके पक्ष में फैसला आया और उन्होंने भारतीय राजस्व सेवा जॉइन की। इरा मूल रूप से दिल्ली की ही हैं और उन्होंने 10वीं की परीक्षा लॉरेंटो कॉन्वेंट और 12वीं की परीक्षा आर्मी पब्लिक स्कूल, धौला कुआं से पास की है।
इरा ने इसके बाद कंप्यूटर इंजिनियरिंग में बीई की डिग्री नेताजी सुभाष इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी से और मार्केटिंग ऐंड फाइनैंस में एमबीए की डिग्री डीयू से ली है। फिजिकली चैलेंज्ड होने के बावजूद इरा ने सामान्य वर्ग में यूपीएससी की परीक्षा टॉप की है। इरा ने काफी पहले ही अपना लक्ष्य तय कर लिया था। वह आईएएस ऑफिसर बनना चाहती थीं। उनकी ख्वाहिश है कि वह फिजिकली चैलेंज्ड लोगों के लिए कुछ करें। इरा को सिडनी शेल्डन और शेक्सपियर को पढ़ना पसंद है। उन्हें हिंदी फिल्में भी भाती हैं और फुटबॉल में उनकी खासी रुचि है।
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: आईएएस टॉपरः देश के युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं फिजिकली चैलेंज्ड इरा सिंघल Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल