ताज़ा ख़बर

श्री दैवी सम्पद् अध्यात्म संस्कृत महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी

ऋषिकेश (राम महेश मिश्र)। परमार्थ निकेतन परिसर स्थित श्री दैवी सम्पद् अध्यात्म संस्कृत महाविद्यालय में छठवीं कक्षा से लेकर उत्तर मध्यमा तक की प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इनकी कक्षाओं सहित शास्त्री एवं आचार्य की कक्षाएं विधिवत आरम्भ हो गयी हैं। शास्त्री-प्रथम वर्ष एवं आचार्य-प्रथम वर्ष में कुछ खाली स्थानों पर अभी प्रवेश लिए जा रहे हैं। महाविद्यालय में साहित्य, व्याकरण तथा वेदान्त विषयों में स्नातक व स्नातकोत्तर कक्षा के प्रथम वर्ष में विद्याध्ययन के इच्छुक अभ्यर्थी प्रवेश ले सकते हैं। महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य संजीव कुमार ने बताया कि जो छात्र इन विषयों में महाविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं, वह किसी भी कार्य दिवस में प्रातः आठ से ग्यारह बजे के मध्य अपना आवेदन-पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि शैक्षिक परीक्षण के उपरान्त प्रवेश के लिए चयनित छात्रों को आश्रम परिसर में ही छात्रावास की सुविधा प्रदान की जायेगी। प्रवेश पाए छात्रों को महाविद्यालय, छात्रावास एवं आश्रम के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। परमार्थ प्रवक्ता के अनुसार संस्कृत शिक्षा की विविध कक्षाओं के अलावा आश्रम परिसर में योग विज्ञान, नैतिक शिक्षा, सामान्य ज्ञान, स्वास्थ्य संरक्षण, स्पोकेन इंग्लिश, कम्प्यूटर, संगीत आदि की कक्षायें भी नियमित रूप से चल रही हैं। बच्चों को सांस्कृतिक गतिविधियों तथा सुलेख व वक्तृता कला से भी जोड़ा जा रहा है ताकि छात्रों के समग्र व्यक्तित्व का विकास किया जा सके।
(अपनी बातों को जन-जन तक पहुंचाने व देश के लोकप्रिय न्यूज साइट पर समाचारों के प्रकाशन के लिए संपर्क करें- Email ID- contact@newsforall.in तथा फोन नं.- +91 9411755202.।)
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: श्री दैवी सम्पद् अध्यात्म संस्कृत महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया जारी Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल