ताज़ा ख़बर

गंगा एक्शन परिवार की मदद से मसूरी के समीप जौनपुर-छनाण के लोगों को मिली ठौर

ऋषिकेश (राम महेश मिश्र)। उत्तराखण्ड में आई भीषण त्रासदी से आमजन को मुक्ति दिलाने हेतु चल रहे प्रयासों में एक अनुकरणीय कड़ी कल और जुड़ी। मसूरी से बीस किलोमीटर दूर एक सौ से अधिक घरों के जौनपुर-छनाण के पन्द्रह घर आपदा के दौरान पूरी तरह ध्वस्त हो गए थे। इन परिवारों ने अन्यत्र जाकर शरण ली थी और किसी तरह जीवन-यापन कर रहे थे। गंगा एक्शन परिवार, परमार्थ निकेतन, ऋषिकेश के स्वयंसेवकों ने गुरुवार को वहाँ जाकर टेन्टों से इस उजड़े गाँव को फिर से बसाने में मदद की। हर परिवार को तीन-तीन टेन्ट और जीवन निर्वाह के सभी सामान दिए गए। साथ-साथ अन्य ग्रामवासियों को विभिन्न राहत सामग्री दी गई। इस काम में अक्षर धाम मन्दिर दिल्ली और इमामी ग्रुप ने गंगा एक्शन परिवार को अपना सहयोग प्रदान किया। आश्रम को इस गांव के बारे में सूचना मिली थी। स्वयंसेवियों ने आनन-फानन में व्यवस्था बनाई और एक ट्रक सामान के साथ एक दर्जन से स्वयंसेवक जौनपुर-छनाण पहुंच गए। यह गांव मसूरी से धनौल्टी मार्ग पर सूबाखोली से बायीं ओर स्थित है। यह कार्यकर्ता टेन्ट के अलावा जमीन में गाड़ने के लिए मानकों के हिसाब से बड़े-बड़े बांस, रस्सी, फावड़ा, कुदाल आदि सब साधन-सामान लेकर गांव में पहुंचे थे। प्रभावित परिवारों को तीन-तीन टेन्ट दिए गए और बिस्तर, बरतन, बाल्टी, मग, कपड़े, छाते, मंजन, ब्रश, शेव का सामान, साबुन, तौलिये, जूते-मोजे, सोलर लाईट, दवाई किट आदि जरूरत के सभी सामानों के साथ-साथ आम घर की जरूरत का सारा सामान सौंपा। प्रभावित परिवारों को एक महीने का राशन दिया गया। अन्य परिवारों की भी हरसम्भव सहायता की गई। फिर से आशियाना पाकर गद्गद् जौनपुर-छनाण के रवीन्द्र सिंह रावत आदि ने गांववासियों की ओर से गंगा एक्शन परिवार के प्रति कृतज्ञता प्रकट की। ग्राम प्रधान भूरी देवी ने कहा कि प्रशासन के साथ इस तरह की आध्यात्मिक एवं लोकसेवी संस्थायें राहत कार्यों में जुट जाये तो आपदा में तबाह गांव फिर से आबाद हो सकते हैं। ग्राम प्रधान ने ग्रामवासियों की आजीविका में सुधार लाने हेतु युवाओं को कुटीर उद्योगों के प्रशिक्षण तथा खेती को व्यवस्थित कराने में सहयोग दिलाने का आग्रह किया। गंगा एक्शन परिवार के राहत दल में यशवन्त, प्रेमजी, नरेश कुमार, जैमिनी, देवर्षि, कल्याणी, राजेन्द्र मिश्र, जेके शुक्ल, ओम प्रकाश आदि शामिल थे।
(अपनी बातों को जन-जन तक पहुंचाने व देश के लोकप्रिय न्यूज साइट पर समाचारों के प्रकाशन के लिए संपर्क करें- Email ID- contact@newsforall.in तथा फोन नं.- +91 9411755202.।)
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: गंगा एक्शन परिवार की मदद से मसूरी के समीप जौनपुर-छनाण के लोगों को मिली ठौर Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल