ताज़ा ख़बर

‘हर-हर गंगे-घर-घर गंगे’ योजना का हुआ शुभारम्भ

परमार्थ निकेतन ने राहत सामग्री की दूसरी खेप गुप्तकाशी को भेजी मध्य प्रदेश के मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान और स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने किया रवाना
ऋषिकेश (राम महेश मिश्र)। परमार्थ निकेतन द्वारा उत्तराखण्ड के ऊपरी ग्रामीण इलाकों में पीडि़त के द्वार तक राहत सामग्री पहुंचाने के संकल्प के तहत दो ट्रक सामग्री और भेजी गई। मध्य प्रदेश के मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चैहान और परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष श्री स्वामी चिदानन्द सरस्वती ‘मुनि जी महाराज‘ ने इन ट्रकों को यात्री बस स्टेशन से रवाना किया। नरेन्द्र विष्ट और अनिल कश्यप की अगुवाई में भेजे गए ट्रक से सामान उतारकर स्थानीय लोकसेवियों के सहयोग से पात्रों में बाटा जाएगा। इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उन्होंने आपदा प्रबन्धन की एक राष्ट्रीय नीति बनाने का आग्रह केन्द्र सरकार से किया है। उत्तराखण्ड में आई त्रासदी जैसी स्थितियों से निपटने की पूर्व रणनीति बनाई जानी चाहिए। उत्तराखण्ड के पुनर्निर्माण में मध्य प्रदेश सरकार के सहयोग का आश्वासन दिया। चौहान ने कहा कि उनकी सरकार उत्तराखण्ड के एक बड़े गाँव का पुनर्निर्माण करायेगी। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक प्रमोद कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम हरिद्वार-ऋषिकेश में रहकर राहत कार्यों में सहयोग कर रही है। स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि प्रस्तुत त्रासदी में खोये हुए व्यक्तियों को तलाशने के साथ ही सबसे ज्यादा प्राथमिकता का कार्य उत्तराखण्ड के ग्रामीण अंचलों में जरूरत की चीजें पहुँचाना तथा गाँवों का पुनर्वास है। उन्होंने कहा कि गंगा एक्शन परिवार के समन्वयन में क्षतिग्रस्त हो गये स्कूलों की मरम्मत, विद्यार्थियों की पाठ्य सामग्री, उनकी यूनिफार्म तथा उनके पालन-पोषण की उचित व्यवस्था यथाशीघ्र करने के लिए मिल-जुलकर समुचित प्रयत्न किये जायेंगे। उधर, गंगा एक्शन परिवार-परमार्थ निकेतन द्वारा देश और विश्व के हर घर तक गंगा और उनकी प्रेरक अवधारणाओं को पहुँचाने के लिए हर हर गंगे-घर घर गंगे योजना का श्रीगणेश किया गया। इसके तहत पीतल के एक छोटे कलश को सुसज्जित किया गया, जिस पर प्रेरक बातें लिखी गयी। इस पात्र में गंगाजल रखकर घरों तक पहुँचाया जायेगा। श्री मुनि जी महाराज ने पहली गंगाजली मध्य प्रदेश के मुख्यमन्त्री को भेंटकर इस योजना की शुरुआत करा दी गई है।
(अपनी बातों को जन-जन तक पहुंचाने व देश के लोकप्रिय न्यूज साइट पर समाचारों के प्रकाशन के लिए संपर्क करें- Email ID- contact@newsforall.in तथा फोन नं.- +91 9411755202.। अपने आसपास के आंतरिक व बाह्य हलचल को मेल द्वारा हमें बताएं। यदि आप चाहते हैं कि आपका नाम, पता, फोन, इमेल आइडी गोपनीय रखा जाए तो इसका अक्षरशः पालन होगा।)
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: ‘हर-हर गंगे-घर-घर गंगे’ योजना का हुआ शुभारम्भ Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल