ताज़ा ख़बर

स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने की गंगा, पर्यावरण मुद्दों पर केन्द्रीय गृहमंत्री से बातचीत

ऋषिकेश। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती ‘मुनि जी महाराज’ ने भारत सरकार के गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे से नार्थ ब्लाक स्थित उनके सरकारी कार्यालय में भेंट की। उन्होंने गंगा सहित पवित्र नदियों एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए गंगा एक्शन परिवार द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी गृह मंत्री को दी। शिंदे ने गंगा एक्शन परिवार के कार्यों की सराहना करते हुए मुनि जी महाराज से देश के युवाओं में देश भक्ति व राष्ट्रनिष्ठा बढ़ाने के लिए काम करने का आग्रह किया। गृह मंत्री ने कहा कि हमारी आध्यात्मिक संस्थायें राष्ट्र की नई पीढ़ी में देश के हितों को अपने हितों से ऊपर रखने का संदेश देकर बड़ा कार्य कर सकती है। स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने केन्द्रीय गृह मंत्री को राष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के प्रति आश्वस्त करते हुए प्रसन्नता व्यक्त की कि पिछले दिनों संवेदनशील मुद्दों पर पूरा देश एक साथ खड़ा हुआ है, जिसमें हमारी युवा पीढ़ी की भूमिका बड़ी महत्वपूर्ण रही है। पिछले एक-दो दशकों मे जनमीं नई पीढ़ी में दिव्यता व राष्ट्रनिष्ठा की भावनाएँ प्रभु कृपा से समय-समय पर दृष्टिगोचर होती है। गृह मंत्रालय के सर्वोच्च से स्वामी जी ने ‘‘देश पहले-बाद में हम’’ का उदघोष भी किया। इससे पूर्व मुनि जी महाराज जल संसाधन मंत्री हरीश रावत से भी उनके सरकारी आवास पर मिले। रावत से उन्होंने गंगा को प्रदूषण से मुक्त करने, जैविक शवदाह गृहों, गंगा किनारे जैविक खेती, जैविक शौचालयों का निर्माण सहित गंगा एक्शन परिवार द्वारा केन्द्र सरकार को भेजे गये गंगा एक्ट के प्रारुप पर समुचित कार्यवाही यथाशीघ्र कराने का आग्रह किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण के सदस्य डा.बीडी त्रिपाठी एवं राम महेश मिश्र भी मौजूद थे।
(अपनी बातों को जन-जन तक पहुंचाने व देश के लोकप्रिय न्यूज साइट पर समाचारों के प्रकाशन के लिए संपर्क करें- Email ID- contact@newsforall.in तथा फोन नं.- +91 8922002003.)
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने की गंगा, पर्यावरण मुद्दों पर केन्द्रीय गृहमंत्री से बातचीत Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल