ताज़ा ख़बर

एचआर ग्रुप में इन्सपायर इंटर्नशिप कैम्प में छात्रों ने लिये विज्ञान के मूलमंत्र

गाजियाबाद (विनय)। एचआर ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन्स गाजियाबाद में डीएसटी के अन्तर्गत इन्सपायर इंटर्नशिप कैम्प में दूसरे दिन डा.एसएमएस चौहान, प्रो.एंड हेड, डिपार्टमेन्ट आफ केमेस्ट्री, यूनिवर्सिटी आफ दिल्ली और डा. किशोर कुमार, मुख्य वैज्ञानिक, सेन्टरल रोड़ रिसर्च इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली, ने संस्थान में छात्र-छात्राओं को विज्ञान के मूलमंत्र बताये। प्रो.एसएमएस चौहान ने कहा कि इस बदलते समय में हमारी युवा पीढ़ी को कुछ नयी टैक्नोलोजी सीखने की आवश्यकता है। उन्होनें छात्र-छात्राओं को हमेशा सकारात्मक सोच रखने को प्रेरित किया। प्रो.चौहान ने बताया कि आज कम्पीटीशन का क्षेत्र है इसमें टेलेन्ट के साथ-साथ अपनी प्रतिभा दिखाने की भी जरूरत है। उन्होंने बताया कि लगन और मेहनत से किया गया कार्य कभी निष्फल नहीं जाता। प्रो.चौहान ने छात्रों को विज्ञान के प्रति जागरूक किया ताकि भविष्य में देश में जो भी नयी तकनीकी आये उसमें भारतीय वैज्ञानिको का नाम शिखर पर रहे। उनकी वार्ता का विषय प्रकृति व प्रकृतिक सामग्री में कार्बन तत्व की उपयोगिता था। कार्यक्रम में दूसरे दिन के द्वितीय सत्र में डा.किशोर कुमार ने छात्र-छात्राओं को भू-विज्ञान के बारे में विशेष जानकारी दी। उन्होने बताया कि आज के युग में तीव्र विकास व प्रगति की दौड़ के कारण पर्यावरण में असन्तुलन होने से आपदा संकट की सम्भावना बढ़ती जा रही है जिसको रोकने के लिए भू-भर्ग विज्ञान की जानकारी बहुत आवश्यक है। अपनी वार्ता में उन्होने इस विषय पर रोचक उदाहरण देते हुए चर्चा की और प्रश्नकाल सत्र में छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गये प्रश्नों के उत्तर सरल भाषा में दिये। संस्थान के चेयरमैन इं.अनिल अग्रवाल ने प्रमुख वैज्ञानिको के विचारों की सराहना की और उन्होनें छात्रों को विज्ञान के प्रति जागरूक रहने की प्रेरणा दी ताकि आने वाले समय में देश को अच्छे वैज्ञानिको की कमी न रहें एवं देश को आर्थिक व सामाजिक रूप से बढ़ोत्तरी प्राप्त हो सके। इस कार्यक्रम में संस्थान के निदेशक, डा.सतीश कुलहरी, सीईओ, इं.एचएन कपूर, कार्यक्रम की संयोजक, डा. दीपिका सिंह, कार्यक्रम सलाहकार, डा.यूके जेटली, डा.एमके जैन, डा.नवनीत शर्मा, डा.अनिल त्यागी, डा.अर्चना शर्मा, संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी, जितेन्द्र कुमार चौहान मौजूद रहे।
(अपनी बातों को जन-जन तक पहुंचाने व देश के लोकप्रिय न्यूज साइट पर समाचारों के प्रकाशन के लिए संपर्क करें- Email ID- contact@newsforall.in तथा फोन नं.- +91 8922002003.)
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: एचआर ग्रुप में इन्सपायर इंटर्नशिप कैम्प में छात्रों ने लिये विज्ञान के मूलमंत्र Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल