ताज़ा ख़बर

अन्ना हजारे ने किया वीरपुर गोशाला में पौधरोपण

पर्यावरण संतुलन के लिए पौधारोपण जरूरीः स्वामी चिदानन्द सरस्वती, अन्ना के जन्मदिन पर गंगा एक्शन वीरपुर क्षेत्र में लगायेगा 1100 पौधे 
ऋषिकेश। तीर्थनगरी ऋषिकेश से विदाई के पूर्व अन्ना हजारे ने वीरपुर खुर्द क्षेत्र में पौधरोपण किया। उन्होंने सीमा डेन्टल कालेज एवं चिकित्सालय के समीप स्थित गोशाला परिसर में रुद्राक्ष, कदम्ब और नीम के पौधे रोपे। इस अवसर पर परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष श्री स्वामी चिदानन्द सरस्वती ‘मुनि जी महाराज’, अन्ना के निकट सहयोगी व चौथी दुनिया के प्रधान सम्पादक सन्तोष भारतीय एवं इलाहाबाद से आये वरिष्ठ पत्रकार वीरेन्द्र पाठक सहित कई गण्यमान्य व्यक्ति मौजूद थे। गंगा एक्शन परिवार-परमार्थ निकेतन द्वारा आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में अन्ना हजारे ने कहा कि भारत में वर्षा की ऋतु का बड़ा महत्व है। वर्षा ऋतु का सम्बन्ध पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन से भी सीधे-सीधे जुड़ा हुआ है। जिन स्थानों में वृक्ष अधिक होते हैं वहां वर्षा भी अधिक होती है। वर्षा जल खींचने के लिए और बादलों को आकर्षित करने के लिए वनों की भारी जरूरत रहती है। उन्होंने कहा कि जहां पेड़ नहीं होते, वहां सूर्य की किरणें जमीन को तो गर्म करती ही है, वहीं उस स्थान की वायु गर्म होकर बादलों को ऊपर उठा देती है और वर्षा नहीं होने देती। इसके विपरीत जहां ज्यादा वृक्ष होते हैं वहां वह बादलों को आकर्षित करके बरसने को विवश कर देते हैं। श्री मुनि जी महाराज ने पेड़ों को मानवीय स्वास्थ्य के लिए ‘आक्सीजन बैंक’ की संज्ञा दी और कहा कि अन्ना हजारे के जन्म दिन पर 1,100 पौधों का रोपण करने का संकल्प गंगा एक्शन परिवार-परमार्थ निकेतन द्वारा लिया गया है। इसकी शुरुआत अन्ना जी के हाथों पौध लगाकर कर दी गयी है। मानसून की अगली बारिश के दौरान सभी पौधों का रोपण गंगा एक्शन परिवार द्वारा कराया जायेगा। श्री स्वामी जी ने कहा कि गंगा किनारे अधिक से अधिक पौधों का रोपण करने की आवश्यकता है ताकि वर्षा जल बढ़ाने एवं भूमि के कटाव को रोकने के अलावा हिम क्षेत्र में बढ़ रही गर्मी को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि शीतलता बढ़ाने व मानव मात्र की ढेरों जरूरतों को पूरा करने के लिए पौधारोपण ही एकमात्र माध्यम है। इस कार्यक्रम में रविन्द्र प्रताप, राजेन्द्र मिश्र, सुनील बंसल आदि ने सराहनीय सहयोग दिया। आईडीपीएल के जीएम जीएस वेदी के अनुरोध पर अन्ना हजारे ने आईडीपीएल के गेस्ट हाउस परिसर में भी दो पौधे रोपे। जीएम ने श्री स्वामी चिदानन्द सरस्वती से आईडीपीएल क्षेत्र में वृहद् वृक्षारोपण कराने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस कार्य में आईडीपीएल द्वारा पूरा सहयोग गंगा एक्शन परिवार को प्रदान किया जायेगा। उधर, परमार्थ निकेतन परिसर में एक सप्ताह से चल रही श्रीमद् भागवत कथा का विधिवत समापन हो गया। विद्वान कथावाचक आचार्य हिमांशु शास्त्री द्वारा सुनाई गई भागवत कथा का सैकड़ों लोगों ने रसास्वादन किया।
(अपनी बातों को जन-जन तक पहुंचाने व देश के लोकप्रिय न्यूज साइट पर समाचारों के प्रकाशन के लिए संपर्क करें- Email ID- contact@newsforall.in तथा फोन नं.- +91 8922002003.)
  • Blogger Comments
  • Facebook Comments

0 comments:

Post a Comment

आपकी प्रतिक्रियाएँ क्रांति की पहल हैं, इसलिए अपनी प्रतिक्रियाएँ ज़रूर व्यक्त करें।

Item Reviewed: अन्ना हजारे ने किया वीरपुर गोशाला में पौधरोपण Rating: 5 Reviewed By: न्यूज़ फ़ॉर ऑल